Friday, March 1
Shadow

दरभंगा:शिक्षक निर्वाचन के लिए 23, स्नातक निर्वाचन के लिए 32 बूथों पर डाले जाएंगे वोट

मधुबनी। बिहार विधान परिषद के दरभंगा स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से द्विवार्षिक चुनाव कराने के लिए मधुबनी जिले में कुल 32 बूथ बनाए गए हैं, जिनमें आठ सहायक बूथ शामिल हैं। जबकि, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से द्विवार्षिक चुनाव कराने के लिए मधुबनी जिले में कुल 23 बूथ बनाए गए हैं। इन बूथों पर आज मतदान कराया जाएगा। इसके लिए सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान दल मतदान कराने के लिए मतदान सामग्री के साथ बूथों क लिए रवाना भी हो गए हैं। सुरक्षा कर्मी भी बूथों के लिए रवाना हो गए हैं। शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 2276 और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 29215 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।उक्त निर्वाचन के लिए मतदान केंद्र प्रखंड मुख्यालय एवं जिला मुख्यालय स्तर पर ही बनाया गया है।सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। पहली बार एमएलसी चुनाव में सभी बूथों पर अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गयी है।

जिले में दरभंगा शिक्षक निर्वाचन के लिए बनाए गए बूथ :

सीओ कार्यालय कक्ष, मधवापुर, सीओ कार्यालय कक्ष, हरलाखी, भूतल स्थित कमरा संख्या-जी-6 प्रखंड सह अंचल कार्यालय, बासोपट्टी, सीओ कार्यालय कक्ष, बेनीपट्टी, सीओ कार्यालय कक्ष, बिस्फी, नगर भवन मधुबनी दायां भाग, प्लस टू शिवगंगा बालिका उच्च विद्यालय मधुबनी के प्रशासनिक भवन का कमरा संख्या-2, प्लस टू शिवगंगा बालिका उच्च विद्यालय मधुबनी के प्रशासनिक भवन (स्मार्ट क्लास), टीपीसी भवन पंडौल, टीपीसी भवन राजनगर, सीओ कार्यालय कक्ष कलुआही, टीपीसी भवन खजौली, सीओ कार्यालय कक्ष जयनगर, सीओ कार्यालय कक्ष लदनियां, सीओ कार्यालय कक्ष बाबूबरही, टीपीसी भवन खुटौना, सीओ कार्यालय कक्ष लौकही, सीओ कार्यालय कक्ष फुलपरास, टीपीसी भवन अंधराठाढ़ी, सीओ कार्यालय कक्ष झंझारपुर, सीओ कार्यालय कक्ष घोघरडीहा, सीओ कार्यालय कक्ष लखनौर एवं बाल विकास कार्यालय का सभा भवन मधेपुर। उक्त बूथों पर संबंधित प्रखंड क्षेत्र के शिक्षक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

‘सुरक्षा के हैं पुख्ता इंतजाम’

विधान परिषद चुनाव के लिए दरभंगा के मतदान पदाधिकारी सह जिला सांख्यिकी पदाधिकारी शंभू प्रसाद यादव ने बताया कि दरभंगा में विधान परिषद के चुनाव को लेकर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है. पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र को सैनिटाइज किया जाएगा. साथ ही मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग में मतदान करने के लिए 2-2 मीटर पर गोले बनाए गए हैं.

यह भी पढे :-बिहार चुनाव से पहले की खास तस्वीर, रामविलास के श्राद्ध में साथ दिखे नीतीश-चिराग और तेजस्वी

नौ तरह के वैकल्पिक दस्तावेज का कर सकते हैं उपयोग

फोटो पहचान पत्र नहीं रहने पर नौ तरह के वैकल्पिक दस्तावेज आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, कर्मचारियों को जारी सेवा पहचान पत्र, सांसदों, विधायकों और एमएलसी को जारी सरकारी पहचान पत्र, शैक्षणिक संस्थान जिसमें संबंधित शिक्षक जिस निर्वाचन क्षेत्र में कार्यरत हैं द्वारा जारी किया गया सेवा पहचान पत्र, विश्वविद्यालय द्वारा जारी डिग्री या डिप्लोमा का मूल प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र का प्रयोग कर सकते हैं

लाइव वेबकास्टिंग

सभी बूथों पर प्रत्येक वोटरों की तस्वीर ली जायेगी। पूरे मतदान प्रक्रिया की लाइव वेबकास्टिंग होगी। सभी बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात रहेंगे। 200 मीटर के दायरे में भीड़ जमा नहीं होने दी जायेगी। एसपी निलेश कुमार ने बताया कि सुरक्षा बल वोटिंग कंपार्टमेंट में नहीं जायेंगे और न ही किसी प्रत्याशी से बात करेंगे।


कोरोना नियमों का करना होगा पालन

सभी मतदान केन्द्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क अनिवार्य रूप से उपयोग करने के निर्देश दिये गये हैं। मतदाता को ग्लव्स उपलब्ध कराया जायेगा। जिसे मतदान के बाद डस्टबिन में डालना है। मतदाता का तापमान भी थर्मल स्कैनर से मापा जायेगा।

इंडेक्स और मीडिल फिंगर में लगेगा इंक

स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं के दाहिने हाथ की इंडेक्स फिंगर और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के मदाताओं के दाहिने हाथ के मीडिल फिंगर में इंक लगायी जायेगी। मार्किंग के बाद मतदाताओं को ग्लव्स उपलब्ध कराया जायेगा

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *