Saturday, July 27
Shadow

बिहार की अनोखा वोटर सबा-फराह, जो दो होते हुए भी है एक, पहली बार दिये अलग-अलग वोट

बिहार विधानसभा चुनाव में जहां पहले चरण का मदान हो गया है। वही वोट दे चुकीं दो ऐसी वोटर जो दो होते हुए भी एक है। बता दे पटना जिले की दीघा विधानसभा क्षेत्र की वोटर है। दोनों बहनें है। नाम है सबा और फराह। दोनों एक-दूसरे से सिर से जुड़ी हुई हैं, लेकिन सोचती हैं अलग-अलग। पिछले विधानसभा चुनाव में दोनों के पास एक ही वोटर आई कार्ड था। चुनाव आयोग ने दोनों को जुड़वां होने की वजह से एक ही वोटर माना था। लेकिन बाद में आयोग ने दोनों के अलग-अलग वोटर कार्ड बनाए।

चुनाव आयोग ने ट्वीट की थी सबा फराह की कहानी

विदित हो कि चुनाव आयोग पिछले कुछ दिनों से ट्विटर पर चुनाव की चर्चित सच्ची कहानियां दे रहा था। इन्हीं में एक कहानी पटना की सिर से जुड़ी दोनों बहनों सबा व फराह की भी है। चुनाव आयोग ने उनकी कहानी ट्वीट करते हुए इस सवाल का जवाब दिया है कि अगर दो व्यक्ति के सिर जुड़े हैं तो उनका एक वोट होगा या दो।
सबा व फराह कहतीं हैं कि चुनाव आयोग की नजर में वे शारीरिक रूप से ताे दो हैं, लेकिन मानसिक रूप से एक, इसलिए बीते विधानसभा चुनाव में उन्‍हें मिलकर केवल एक वोट देने की अनुमति दी गई थी। अब जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह पटना डीएम कुमार रवि ने कहा है कि इस बार सबा-फरहा अलग-अलग वोट करेंगी।  

बता दे कि अब दोनों बहनें लगभग 23 साल की हो चुकी हैं। जब एक वोटर कार्ड था तब दोनों मिलकर वोट करती थीं। यानी सबा कहती थी कि बटन दबाओ और फराह बटन दबाती थी। बाद में जब दोनों के अलग-अलग वोटर कार्ड बने तो यह बात भी सामने आई कि वोट की गोपनीयता तो खत्म नहीं हो जाएगी! लेकिन दोनों के शरीर की बनावट ऐसी है कि एक वोट देती है तो उस समय दूसरी देख नहीं पाती है। दोनों के सिर विपरीत दिशा में हैं।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *