Saturday, July 27
Shadow

डायबिटीज में रामबाण का काम करता है ये चीजें, सुबह उठकर जरूर खाएं

डायबिटीज की बीमारी होना आजकल आम बात हो गया है। डायबिटीज से आजकल बहुत से लोग जूझ रहे है। जीवनशैली में बदलाव कर एक हद तक डायबिटीज से छुटकारा पा सकते है। बता दे कि ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित ना होने की वजह से डायबिटीज होती है। डायबिटीज दो तरह से होती है। एक जब आपके शरीर में पर्याप्त इंसुलिन नहीं बन रही हो और दूसरी तब जब शरीर में बन रही इंसुलिन के प्रति शरीर रिस्पांड नहीं कर पा रहा हो। अगर डायबिटीज में सावधानी ना बरती जाए तो ये आपकी आंखों, किडनी और दिल सब पर असर डालने लगती है।

अगर रोजमरा की जिंदगी से कुछ वक्त खुद के जीवनशैली और डाइट में बदलाव लाकर आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। जिन चीजों का ग्लाइकेमिक इंडेक्स कम हो, फाइबर और प्रोटीन ज्यादा हो, उनका सेवन करना चाहिए। आइए जानते हैं ब्लड शुगर कंट्रोल करने के पांच आसान से टिप्स-

सुबह की शुरुआत मेथी पानी के साथ करें। थोड़ी सी मेथी को रात में भिगोकर रख दें और सुबह उसका पानी पिएं। मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शुगर को सोखने की रफ्तार धीमी करता है। ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को निकालने में भी मदद करता है।

भीगे हुए बादाम खाने से भी हेल्दी फैट और अच्छी गुणवत्ता की प्रोटीन मिलती है. भीगे हुए बादाम इसलिए ज्यादा बेहतर हैं क्योंकि इसके छिलके में टैनिन पाया जाता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा बनता है। बादाम का छिलका हटने से पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट को शरीर ज्यादा बढ़िया तरीके से अवशोषण कर लेता है।

प्रोटीन और फाइबर युक्त नाश्ता करें। साबुत अनाज, अंडा जैसी चीजें नाश्ते में लें। ज्यादा फाइबर वाली चीजें धीरे-धीरे पचती हैं और ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है। ओट्स इडली, मूंग दालचिल्ला, दाल पराठा जैसी चीजों को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते है।

फलों के जूस की जगह फल का ही सेवन करें. पैकेटबंद फलों के जूस में ज्यादातर फाइबर निकल जाता है और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। डायबिटीज में ये जूस आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जूस के बजाय सीधे मौसमी फलों का सेवन ही करें।

शरीर में फ्लूड की मात्रा बनाए रखने के लिए नींबू पानी, हर्बल टी का सेवन कर सकते है। अगर देर तक आप कोई फ्लूड नहीं लेते हैं तो शरीर डिहाइड्रेट हो सकता है और आपका ब्लड शुगर अनियंत्रित हो सकता है। अगर आप यह चीज़ अपने डाइट में शामिल करते है तो समय के साथ अपने डायबिटीज धीरे-धीरे कम हो जायेगा।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *