Tuesday, June 18
Shadow

बिहार में वोटिंग से पहले जनता के बीच PM मोदी करेंगे मन की बात, हो सकता है गेम चेंजर साबित

बिहार में विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को होनी है। लेकिन उसके ठीक 3 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करेंगे।प्रधानमंत्री 25 अक्टूबर को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से रूबरू होंगे।लेकिन बिहार चुनाव के ठीक पहले होने वाले मन की बात को गेम चेंजर की तौर पर देखा जा रहा है।  

सबकी रहेगी नजर

बिहार में विधानसभा के दौरान पीएम मोदी मन की बात में क्या कहते हैं इस पर सबकी नजर रहेगी।क्योंकि उनके संबोधन के ठीक तीसरे दिन मतदान है। मन की बात में पीएम मोदी कई कहानियों के बारे में बताते हैं। कई सफल और प्रेरणा देने वाली कहानियों को शेयर करते हैं।इस कार्यक्रम को करोड़ों लोग सुनते हैं। 

पिछली बार कई बातों पर की थी चर्चा

पीएम मोदी ने पिछली बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कोरोना का काल से इसकी शुरुआत की थी। पीएम मोदी ने कहा था कि कोरोना का काल में दुनिया अनेक तरह के परिवर्तनों से गुजर रही है। आज जब 2 गज की दूरी एक अनिवार्य जरूरत बन गई है तो इस संकट के काल में परिवारों और सदस्यों को आपस में जोड़े रखने के लिए नए प्रयास करने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा था कि हर परिवार में कोई-न-कोई बुजुर्ग, बड़े व्यक्ति परिवार के, कहानियां सुनाया करते थे और घर में नई प्रेरणा, नई ऊर्जा भर देते हैं। कहानियां, लोगों के रचनात्मक और संवेदनशील पक्ष को सामने लाती हैं, उसे प्रकट करती हैं। कहानी की ताकत को महसूस करना हो तो जब कोई मां अपने छोटे बच्चे को सुलाने के लिए या फिर उसे खाना खिलाने के लिए कहानी सुना रही होती हैं. मैं अपने जीवन में बहुत लम्बे अरसे तक एक परिव्राजक के रूप में रहा। घुमंत ही मेरी जिंदगी थी। हर दिन नया गांव, नए लोग, नए परिवार। भारत में कहानी कहने की, या कहें किस्सा-कोई की, एक समृद्ध परंपरा रही है।हमारे यहां कथा की परंपरा रही है। ये धार्मिक कहानियां कहने की प्राचीन पद्धति है।

बिहार में तीन चरणों में होगा चुनाव

बिहार में तीन चरण में चुनाव होने वाला है। 28 अक्टूबर को बिहार में पहला चरण का चुनाव होगा। इसको लेकर एक अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 3 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा। 7 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा। पहले चरण में  71, दूसरे चरण में 94, तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव होगा।  10 नवंबर को वोटों की गिनती की जाएगी। पहले चरण में 71 सीटों पर होगा चुनाव। पहले चरण की सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 12 अक्टूबर को नाम वापसी, 28 अक्टूबर को मतदान होगा। दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव होगा। अधिसूचना 9 अक्टूबर होगा, नामांकन 16 अक्टूबर को होगा। 17 अक्टूबर को स्कूटनी, 19 अक्टूबर को नाम वापसी, 3 नवंबर को मतदान होगा। तीसरे चरण में चुनाव 78 सीटों पर होगा. अधिसूचना 13 अक्टूबर होगा, नामांकन 20 अक्टूबर को होगा। 21 अक्टूबर को स्कूटनी, 23 अक्टूबर को नाम वापसी, 7 नवंबर को मतदान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *