Friday, March 1
Shadow

PU के छात्र संघ चुनाव में कुल 54.53 प्रतिशत मतदान, फिलहाल के परिणामों में एबीवीपी सबसे आगे….

PATNA  : बिहार के सबसे बड़े शिक्षण संस्थान पटना विश्‍वविद्यालय में दो साल के अंतराल के बाद आज छात्रसंघ चुनाव सम्पन्न  हुआ। इस चुनाव के लिए सुबह 8 बजे से लेकर 2 बजे तक मतदान किया गया। जिसके बाद अब आज के दिन मतगणना का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा। परिणाम के बाद यह साफ़ हो जाएगा कि आखिरकार किसने पटना विश्‍वविद्यालय के छात्रों के दिल में पर अपना कब्ज़ा जमाया। 

वहीं, बात करें आज सम्पन्न हुए इस चुनाव की मतदान प्रतिशत को लेकर तो इसबार कुल 54.53% मतदान किये गए हैं। जिसमें सबसे अधिक मतदान प्रतिशत  की बात करें तो इस बार कॉलेज ऑफ आर्ट एंड क्राफ्ट ने अपना दबदवा बनाया।  यहां के छात्र – छात्राओं ने बढ़- चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया और कुल  81.9% मतदान किया। इसके बाबजूद छात्रसंघ चुनाव में लड़कियों का ही मतदान प्रतिशत अधिक रहा।

पटना विमेंस कॉलेज में लड़कियों ने इस चुनाव में कुल  68.7%मतदान किया। इसके बाद दूसरा स्थान रहा मगध महिला कॉलेज का यहां कुल 58.9% मतदान किए गए। जबकि इसके बाद साइंस कॉलेज में 58.7% मतदान किया गया।वहीं, इस विश्‍वविद्यालय का सबसे पुराना कॉलेज यानि पटना कॉलेज में 50.8% मतदान किया गया। जबकि बिहार नेशनल कॉलेज में मात्र 45.3% ही मतदान किया गया। 

गौरतलब हो कि, पटना विश्वविद्यालय में छात्र संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव संयुक्त सचिव और ट्रेजर पदों के लिए चुनाव हो रहे हैं। इसके लिए 36 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनके किस्मत का फैसला आज मतदाता ने किया है। इसके अलावा सभी कॉलेजों के 26 काउंसलर पद के लिए भी चुनाव करवाया गया । कुल मिलाकर 80 उम्मीदवार मैदान में थे। जबकि यह चुनाव  31 पदों के लिए हो रहा था।

वहीं अगर परिणाम की बात करें तो अभी तक पटना विश्वविद्यालय के छात्र संघ चुनाव में कुछ परिणाम सामने आ गए हैं. जिसमें कि वाणिज्य कॉलेज से काउंसलर की दोनों सीट पर एबीवीपी के शिवम नयन औऱ हर्षवर्धन ने कब्जा किया है. वहीं साइंस कॉलेज से काउंसलर के पद पर एबीवीपी के संजीव ने, पटना कॉलेज से काउंसलर पद पर एबीवीपी की सलोनी ने जीत हासिल की है. दरभंगा हाउस से अंशुमल मिश्रा और अंकित कुमार ने कॉउंसलर पद पर कब्जा किया है. वही मगध महिला पर जेडीयू ने अपना कब्जा जमाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *