Thursday, June 20
Shadow

राजमाता विजयाराजे सिंधिया कि जयंती पर पीएम मोदी जारी करेंगे 100 रुपये का सिक्का

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एक वर्चुअल कार्यक्रम में ग्वालियर की राजमाता विजया राजे सिंधिया के सम्मान में 100 रुपये का स्मृति सिक्का जारी किया।राजमाता की 100वीं जयंती के अवसर पर वित्त मंत्रालय द्वारा उनके सम्मान में विशेष सिक्का जारी किया गया है।इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने उनके व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए कहा कि पिछली शताब्दी में भारत को दिशा देने वाले कुछ एक व्यक्तित्वों में राजमाता विजयाराजे सिंधिया भी शामिल थीं। राजमाता केवल वात्सल्य की मूर्ति ही नहीं थी, वो एक निर्णायक नेता थीं और कुशल प्रशासक भी थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ट्विर पर लिखा था, “12 अक्टूबर को राजमाता विजयाराजे सिंधिया की जयंती है।इस खास अवसर पर 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा।यह उनके जन्मशताब्दी उत्सव का हिस्सा है और उनके महान व्यक्तित्व को श्रद्धांजलि देने का एक मौका।”

आपको बता दें कि सिक्के के एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया का फोटो है, जिस पर ऊपर हिंदी व नीचे अंग्रेजी में विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी के साथ उनके जन्म का साल 1919 व जन्म शताब्दी वर्ष 2019 अंकित है।वहीं दूसरी तरफ अशोक स्तंभ के दोनों तरफ हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा है व अशोक स्तंभ के नीचे अंकों में रुपये 100 लिखा है।

कौन हैं विजयाराजे सिंधिया
राजमाता विजयाराजे सिंधिया (VijayaRaje Scindia) जनसंघ (Bharatiya Jana Sangh) की नेता थीं और भाजपा के संस्थापक सदस्यों में से एक थीं।राजघराने से ताल्लुक रखने वाली विजयाराजे सिंधिया भाजपा के बड़े चेहरों में से एक थीं और हिंदुत्व मुद्दों पर काफी मुखर थीं।राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया विजया राजे सिंधिया की बेटी है और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया पोते हैं।इतना ही नहीं बताया जा रहा है कि मध्‍य प्रदेश के जिलों में राजमाता की स्मृति में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ग्वालियर और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा भोपाल स्थित प्रदेश कार्यालय में राजमाता के जीवन पर केंद्रित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

यशोधरा राजे ने जताया आभार
विजयाराजे सिंधिया की बेटी और मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया (Yashodhara Raje Scindia) ने ट्वीट कर पीएम मोदी का आभार जताया और अपनी बहन वसुंधरा राजे को भी टैग किया है. । उन्होंने लिखा:


बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *