Tuesday, June 18
Shadow

नीतीश का जनता के नाम खुला पत्र:- हमने जो विकास कार्य किया वो है आपके सामने

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जनता के नाम एक पत्र जारी किया है। इस पत्र के जरिए सीएम ने कहा है कि साल 2005 से मुझे बिहार की सेवा करने का मौका देने के लिए आप सभी का धन्यवाद। हमने जो काम किया वो आपके सामने है।मुझे विश्वास है कि आपके सहयोग और आशीर्वाद से आने वाले दिनों में हम राज्य को विकास की ऊंचाईयों तक पहुंचाते हुए सक्षम और स्वावलंबी बिहार बनाएंगे और सात निश्चय-पार्ट 2 के संकल्पों को लागू करेंगे।

मुख्यमंत्री ने आगे लिखा.. हमलोगों ने समाज में अमन चैन और भाईचारे का वातावरण बनाया, डर का माहौल खत्म हुआ और सभी क्षेत्रों में विकास का मार्ग प्रशस्त हुआ। हमने शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र पर विशेष ध्यान दिया है। छात्र-छात्राओं को साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति दी गई। अस्पतालों में इलाज की बेहतर व्यवस्था की गई। हजारों सड़कों और पुलों का निर्माण किया गया, जिससे 6 घंटे में राज्य के सबसे दूरस्थ इलाकों से भी पटना पहुंचना संभव हो सका।

विकसित बिहार के 7 निश्चयों के तहत हर घर में बिजली पहुंचा दिया। हर घर में शौचालय का काम, हर टोले तक संपर्कता का काम लगभग पूर्ण है। 83 प्रतिशत घरों में पीने का पानी और अधिकांश घरों तक पक्की गली नालियां बन गई हैं। लक्ष्य लगभग पूरा हुआ है, बचे हुए कार्य भी शीघ्र पूर्ण होंगे।

पंचायती राज संस्थाओं तथा नगर निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण के अलावा महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 35 प्रतिशत आरक्षण दिया गया। 10 लाख से अधिक जीविका समूहों के माध्यम से 1 करोड़ 20 लाख महिलाओं को जोड़ा गया। इससे उनमें चेतना आई। काम तो हमने हर समुदाय और समाज के सभी वर्गों के लिए किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *