Saturday, July 27
Shadow

बिहार चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या घटाई, 30 से अधिक नहीं होंगे स्टार प्रचारक

कोरोना काल के बीच बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने तीन फेज में चुनाव करवाने को लेकर तैयारी भी कर ली है।लेकिन इस बीच चुनाव आयोग कोरोना को देखते हुए एक नया गाइडलाइन जारी किया है।

बिहार विधानसभा चुनाव कोरोना संकट के बीच हो रहा है। इस दौरान चुनाव आयोग भी कई प्रयोग इस चुनाव में कर रहा है।अब चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या कम कर दी है।पहले स्टार प्रचारकों में अधिकतर 40 नेता होते थे, लेकिन आयोग ने इसको अब 30 कर दिया है।
बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान आयोग को प्रचार में बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने की संभावना है।इसको लेकर ही आयोग ने सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के लिए स्टार प्रचारकों की संख्या 40 से घटाकर 30 कर दी है।

बनाए जा रहे मॉडल बूथ
कोरोना काल में सुरक्षित चुनाव कराने और मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने कई दिशा निर्देश दिए हैं। इसके तहत मॉडल बूथ बनाए जा रहे हैं। साथ ही बूथ पर सैनिटाइजर और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था के बारे में लोगों तक प्रचार प्रसार के जरिए जानकारी पहुंचाई जा रही है।

क्षेत्रीय दलों की संख्या भी हुई कम

चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय दलों के साथ साथ क्षेत्रीए दलों के स्टार प्रचारकों की संख्या भी घटा दी है। पहले क्षेत्रीय दलों की संख्या 20 होती थी, लेकिन उसको भी आयोग ने घटकार 15 कर दिया है। इसको लेकर आयोग ने कहा है कि सभी पार्टियां पहले चरण की अधिसूचना जारी होने के 10 दिनों के भीतर अपने स्टार प्रचारकों की सूची सौंप सकती हैं. बता दें कि बिहार में 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को तीन चरणों में मतदान होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *