Saturday, July 27
Shadow

सर्दियों में धूप सेहत के लिए है फायदेमंद, जानिए इसके होने वाले फायदे

सर्दियों के मौसम शुरू होते लोग धूप से ज्यादा दोस्ती करने लगते है। नवंबर का महीना शुरू हो चुका है और अब मौसम में बदलाव भी दिखने लगा है। मौसम में हुए बदलाव से लोग सुबह, शाम ठंड महसूस करने लगे है। ऐसे में कई लोगों ने तो अभी से सर्दियों के कपड़े भी वॉर्डरोब से निकाल लिए है। बता दे कि धूप सेंकने से केवल विटामिन डी (Vitamin-D) ही नहीं मिलता, बल्कि इससे सेहत को कई और भी फायदे होते होते है। आइए जानते हैं सर्दी में धूप सेंकना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

1. विटामिन-डी: यह तो सभी जानते हैं कि शरीर के लिए विटामिन-डी बहुत जरुरी है। यह सूर्य की किरणों से निकली धूप से सेंकने पूरा होता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही धूप सेंकने से जोड़ों का दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द से भी राहत मिलती है। उचित मात्र में विटामिन-डी ‍‍प्राप्त होने शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती है।

2. अच्छी नींद: धूप सेंकने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है। इस हार्मोन के होने से अच्छी और सुकून की नींद आती है। साथ ही इससे मानसिक तनाव भी कम होता है।

3. फंगल इंफेक्शन: सूरज की रौशनी में ऐसे कई तत्व पाए जाते है कि अगर शरीर में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन हो जाए तो धूप में बैठने से कम हो जाता है। इससे शारीर में इम्युनिटी मजबूत होती है और शरीर में वबक बनते है। इसलिए धूप स्किन की समस्याओं से राहत दिलानें में बहुत ही कारगार साबित होती है।

4. गंभीर रोगों का इलाज: सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती है। इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए।

5. वजन घटाने में मददगार: धूप में बेठने से शरीर में कोलेस्ट्रोल घटने लगता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *