Saturday, July 27
Shadow

बिहार सीएम नीतीश कुमार शपथ ग्रहण समारोह: CM व दो Dy.CM सहित 15 मंत्रियों ने ली शपथ, PM मोदी ने दी बधाई

शपथ ग्रहण समारोह में नीतीश कुमार। तस्‍वीर: जागरण।

17वीं बिहार विधान सभा चुनाव के संपन्‍न होने के बाद आज नीतीश कुमार सातवीं बार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन के राजेंद्र मंडप में शाम साढ़े चार बजे से आयोजित किया गया। नीतीश कुमार के साथ नए कैबिनेट के 14 अन्‍य मंत्रियों ने भी शपथ ली। बीजेपी कोटे से दो उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी को बनाया गया।

इसके पहले रविवार 15 नवंबर को सीएम आवास में एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) के विधायक दल की बैठक में नीतीश कुमार नेता चुना गया । इसके बाद उन्‍होंने राज्‍यपाल फागू चौहान से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। राज्‍यपाल द्वारा सरकार बनाने के आमंत्रण के बाद सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया। आइए डालते हैं नजर शपथ ग्रहण समारोह के पल-पल के अपडे्टस पर।

05: 40 बजे- चिराग ने नीतीश को दी तंज भरी बधाई

चिराग पासवान ने अलग अंदाज में नीतीश कुमार को तंज से भरी बधाई दी है। चिराग ने कहा है कि आशा करता हूं कि सरकार अपना कार्यकाल पूरा करेगी और आप एनडीए के ही मुख्यमंत्री बने रहेंगे। चिराग ने कहा कि चार लाख बिहारियों द्वारा बनाया गया ‘बिहार फर्स्ट, बिहारी फर्स्ट’ विजन डॉक्यूमेंट आपको भेज रहा हूं, ताकि उसमें से भी जो कार्य आप पूरा कर सकें, वह कर दें। भारतीय जनता पार्टी को आपको मुख्यमंत्री बनाने के लिए बधाई।

05: 38 बजे: बिहार में एनडीए की नई सरकार के गठन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई दी है। अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा है कि एनडीए परिवार बिहार की बेहतरी के लिए मिलकर काम करेगा। उन्‍होंने बिहार को सभी संभव सहायता देने का भी आश्‍वासन दिया है।

05:20 बजे- बीजेपी विधायक रामसूरत राय ने भी मंत्री पद की शपथ ली। रामसूरत राय मुजफ्फरपुर के औराई से बीजेपी के विधायक निर्वाचित हुए हैं।

05:16 बजे- दरभंगा के जाले से बीजेपी विधायक जीवेश कुमार ने भी मैथिली में ही मंत्री पद की शपथ ली। क्षेत्रीय भाषा में शपथ लेने वाले वे दूसरे मंत्री हैं।

05:13 बजे- मधुबनी के राजनगर से बीजेपी विधायक रामप्रीत पासवान ने मैथिली में मंत्री पद की शपथ ली। क्षेत्रीय भाषा में शपथ लेने वाले वे पहले मंत्री हैं।

05:10 बजे- आरा से विधायक निर्वाचित अमरेंद्र प्रताप सिंह ने ली शपथ। इसके पहले उनका नाम विधानसभा अध्‍यक्ष के लिए चर्चा में था।

05:03 बजे- विकासशील इनसान पार्टी के अध्‍यक्ष मुकेश साहनी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। मुकेश साहनी चुनाव के कुद ही पहले महागठबंधन छोड़ कर एनडीए में शामिल हुए थे।

05:01 बजे- हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन ने मंत्री पद की शपथ ली है। जीतन राम मांझी ने खुद मंत्री बनने से इनकार कर दिया था।

04:58 बजे- जेडीयू की शीला कुमारी ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। वे मधुबनी के फुलपरास से पहली बार विधायक बनी हैं।

04:56 बजे- जेडीयू कोटे से मेवालाल चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली है। वे सबौर कृषि विश्‍वविद्यालय के कुलपति रह चुके हैं।

04:54 बजे- पहली सरकार में भवन निर्माण मंत्री रहे जेडीयू के अशोक चौधरी ने भी शपथ ग्रहण किया। महागठबंधन की सरकार में वे शिक्षा मंत्री भी रहे थे।

04:50 बजे- लगातार सातवीं बार सुपौल विधानसभा से जीते बिजेंद्र प्रसाद यादव ने मंत्री पद की शपथ ली। वे पहली सरकार में ऊर्जा मंत्री थे।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *