Thursday, April 18
Shadow

रोहतास में पकड़ा गया डेढ़ क्विंटल का मगरमच्छ, लोगों ने ली राहत की सांस

रोहतास में पकड़ा गया डेढ़ क्विंटल का मगरमच्छ, लोगों ने ली राहत की सांस

जानकारी के अनुसार, नासरीगंज के सैयद बिगहा में नहर से विशाल मगरमच्छ को पकड़ा गया है. बता दें कि 10 दिन पहले यह मगरमच्छ डेहरी में देखा गया था. तभी से इसकी तलाश जारी थी. काफी मशक्कत के बाद वन विभाग की टीम ने इसे नहर से पकड़ा है. मगरमच्छ की लंबाई 12 फुट से अधिक है तथा उसका वजन डेढ़ क्विंटल से भी ज्यादा है. 22 अगस्त से ही इस मगरमच्छ को पकड़ने की कवायद चल रही थी. लोगों से नहर से दूर रहने की गुजारिश भी की गई थी. अब काफी मशक्कत के बाद इस विशाल मगरमच्छ को वन विभाग की टीम ने जाल के माध्यम से पकड़ लिया है. मगरमच्‍छ को देखने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई.

क्‍या बोले वन विभाग के अधिकारी?

वन विभाग के फॉरेस्टर अमित कुमार ने बताया कि मगरमच्‍छ की लंबाई 12 फीट से अधिक है. पिछले 10 दिनों से इसे विभिन्न लोकेशन पर देखा जा रहा था, लेकिन इसको ट्रैप करना काफी मुश्किल हो रहा था. डेहरी ऑन सोन से लेकर नासरीगंज तक नहर में लगातार इसे अलग-अलग लोकेशन पर देखा गया. तीन दिन पूर्व डेहरी में इसे पकड़ने के लिए जब जाल लगाया गया, तो यह मगरमच्‍छ उसे फाड़ कर भाग गया था. इस बार इसे नासरीगंज में पकड़ लिया गया. इस दौरान आधुनिक तकनीक का भी उपयोग किया गया.

सोन नदी के रास्‍ते नहर में पहुंचा मगरमच्छ

बता दें कि रोहतास जिला के इंद्रपुरी में सोन नदी पर बराज बनाया गया है. आशंका व्यक्त की जा रही है कि इसी के माध्यम से नहर में मगरमच्छ पहुंच गया. इसके बाद स्थानीय प्रशासन हलकान हो गया. सिंचाई विभाग तथा वन विभाग ने लोगों को आगाह किया था कि वे लोग फिलहाल नहर में न जाए, लेकिन काफी मशक्कत के बाद अंततः मगरमच्छ को पकड़ लिया गया. अब प्रशासन ने राहत की सांस ली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *