Tuesday, July 23
Shadow

NTPC के 3-डी लैगून का तटबंध ध्वस्त, 4 यूनिट से 1420 मेगावाट बिजली का उत्पादन ठप

एनटीपीसी कहलगांव के 3-डी ऐश डाइक का तटबंध टूट गया। इस डैम में प्लांट का राख से सना पानी जमा हाेता है। तटबंध टूटने से एनटीपीसी प्रबंधन काे 7 में से चार यूनिट काे बंद करना पड़ा। इससे 1420 मेगावाट का उत्पादन ठप हाे गया है। यहां का एक यूनिट पहले से ही बंद है। इससे 2340 मेगावाट क्षमता वाली इस परियोजना के दो यूनिटों से महज 269 मेगावाट बिजली का ही उत्पादन हाे रहा है।

किसानों को नुकसान

एनटीपीसी के बांध टूटने के कारण किसानों को भी नुकसान हुआ है। करीब 200 एकड़ खेतों में राखयुक्त पानी घुस गया है। जिसके कारण किसानों का मक्के की फसल बर्बाद हो गई है। बताया जा रहा है कि सभी यूनिटों से निकलने वाले राखयुक्त पानी को इसी डाइक बांध में स्टोर किया जा रहा था। जिसके कारण दबाब अधिक हो गया था।


अफसरों ने बताया कि प्रारंभिक जांच से ऐसा लगता है कि डाइक के सिपवे संरचना में गड़बड़ी के कारण तटबंध टूटा है। कार्यकारी निदेशक ने कहा कि सुरक्षा की दृष्टिकोण से 500-500 मेगावाट की दो और 210-210 मेगावाट की 2 इकाइयों को तत्काल बंद कर दिया गया है। इसको चालू करने में कम से कम तीन से चार दिन का समय लग सकता है।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *