Monday, February 26
Shadow

जातीय हिंसा और संपत्ति विवाद में बिहार नंबर 1, NCRB ने आंकड़ा किया जारी

PATNA: नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो ने देशभर में जातीय और राजनैतिक हिंसा से जुड़े आंकड़े को जारी किया है. जिसमें कई मामलों में बिहार नंबर वन है. इसमें जातीय हिंसा और संपत्ति विवाद में सबसे अधिक बिहार में हुआ है. दोनों मामले में बिहार सबसे उपर है. 2019 के आकंड़ों के अनुसार बिहार में साल में 131 जातीय हिंसा की घटना हुई. इस हिंसा के कारण 269 लोग प्रभावित हुए. इसके बाद तमिलनाडू का नंबर आता है. वहां पर 80 घटनाएं हुई है. 

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के अनुसार बिहार में सबसे अधिक जमीन विवाद का मामला भी एक साल में आया है. 2019 में जमीन और संपत्ति को लेकर 3707 घटनाएं सामने आई. इसके कारण 5227 लोग प्रभावित हुए. पारिवारिक विवाद में बिहार कई राज्यों से आगे है. एक साल में 839 मामले आए.

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के राजनैतिक हिंसा को लेकर जो आंकड़ा दिया है. उसमें बिहार 5वें नंबर पर है. एक साल के अंदर 62 घटनाएं हुई है. जिससे 133 लोग प्रभावित हुए है. राजनैतिक हिंसा के मामले में केरल नंबर वन है. वहां पर 495 घटनाए हुई.  बिहार में पुलिस पर हमले के मामले में तीसरे नंबर है. बिहार में 63 घटनाएं हुईं. इस घटना सें 226 लोग प्रभावित हुए.   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *