Friday, April 26
Shadow

सिंगापुर जाने से ठीक पहले लालू प्रसाद ने RJD की राष्ट्रीय कार्यकारिणी का किया गठन

RJD के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव आज यानी शुक्रवार की शाम सिंगापुर रवाना होने वाले है. सिंगापुर रवाना होने से पहले RJD के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने अपनी पार्टी की नवगठित राष्ट्रीय कार्यकारिणी पर मुहर लगा दी है. RJD के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक जगदानंद सिंह RJD के प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी आगे भी संभालते रहेंगे. लालू द्वारा गठित 85 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी में उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव भी बतौर सदस्य शामिल किए गये हैं.

राजद में पहली बार चार उपाध्यक्ष बनाये गये हैं जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी, वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी को फिर से उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई है. इसके अलावा  देवेंद्र प्रसाद यादव और उदय नारायण चौधरी को पहली बार RJD में राष्ट्रीय उपध्यक्ष मनोनीत किया गया है. देवेंद्र यादव पुराने समाजवादी नेता हैं जबकि उदय नारायण चौधरी बिहार विधानसभा के पूर्व स्पीकर के साथ जदयू के वरीय नेता थे. इस राष्ट्रीय कार्यकारिणी में हाल के महीनों में दूसरे दलों से RJD में शामिल हुए नेताओं को भी शामिल किया गया है.विज्ञापन

85 नेताओं को मिली जगह

RJD सूत्रों के मुताबिक अब्दुल बारी सिद्दीकी राष्ट्रीय प्रधान महासचिव बने रहेंगे हालांकि दो दिन पहले तक जगदानंद सिंह की नाराजगी की खबरों के बीच सिद्दीकी को प्रदेश अध्यक्ष बनाये जाने की चर्चा थी.

RJD के राष्ट्रीय कार्यकारणी का स्वरूप इस प्रकार है. RJD राष्ट्रीय कार्यकारणी में 85 नेता राष्ट्रीय कार्यकारणी के सदस्य बनाए गए हैं. भोला यादव, जयप्रकाश यादव, कांति सिंह और श्याम रजक राष्ट्रीय महासचिव पहले से हैं इनके अलावा नए चेहरों में डॉ रत्नाकर वीनू यादव, सुखदेव पासवान, यदुवंश प्रसाद यादव सुशीला मुराले हैं.

12 सचिव बनाये गए

विधायक भरत बिंद, संगीता कुमारी, संजय ठाकुर, भारत भूषण, मोहम्मद सत्तार, झारखंड के पूर्व सांसद भूरन राम सचिव की सूची में शामिल हैं. MLC डॉ सुनील सिंह प्रदेश कोषाध्यक्ष के साथ-साथ अब राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष की भी जिम्मेदारी संभालेंगे. राजद के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कुल 28 पदाधिकारी बनाये गये हैं जिनमें विधायक और सांसद शामिल किये गये हैं. राष्ट्रीय कार्यकारिणी में राजद में शामिल हुए दलों के नेता भी शामिल किये गये हैं. राजद सूत्रों के मुताबिक अब्दुल बारी सिद्दीकी राष्ट्रीय प्रधान महासचिव बने रहेंगे.विज्ञापन

जगदानंद व लालू के बीच एक घंटे हुई बात

RJD के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह एक बार फिर RJD प्रदेश कार्यालय लौटेंगे. उनकी नाराजगी दूर हो गयी है. RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद से उनकी करीब एक घंटे मुलाकात हुई उनकी यह मुलाकात शाम छह बजे के आसपास हुई. लालू प्रसाद ने उन्हें फोन करके मिलने के लिए बुलाया था. लालू प्रसाद ने वरिष्ठ नेता से और भी कई मुद्दों पर बातचीत की. यह साफ हो गया कि RJD के प्रदेश अध्यक्ष ने इस्तीफा नहीं दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *