Friday, July 26
Shadow

अच्छे दिन : एटीएम से 5,000 से ज्यादा रुपये निकालने पर शुल्क लगाने की तैयारी

सम्भव है कि कुछ दिनो बाद आप एटीएम से पांच हजार रुपये से ज्यादा की राशि निकालने जाए तो आपको उस निकासी पर कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़े !……. यदि आप सोच रहे हैं कि आपको तो महीने पाँच मुफ्त ट्रांजैक्शन मिलते हैं तो आपको चार्ज नही देना होगा तो ऐसा नही है सरकार अब 5000 रुपये से अधिक के भुगतान पर अनिवार्य रूप से अतिरिक्त शुल्क लगाने जा रही है यह निकासी पाँच मुफ्त ट्रांजैक्शन में शामिल नही मानी जाएगी…ऐसे ही तो अच्छे दिन आएंगे मितरो…जब आपको ATM से पाँच हजार जैसी छोटी रकम निकालने पर भी एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान करना पड़ेगा

आठ साल बाद हो सकता है बदलाव : आने वाले दिनों में एटीएम से पांच हजार रुपये से ज्यादा की राशि निकालने पर आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ सकता है। ये आपके मुफ्त पांच ट्रांजैक्शन में शामिल नहीं होगा, इसके लिए आपको अलग से राशि का भुगतान करना होगा। यह तभी लागू होगा जब आप एटीएम से पांच हजार से ज्यादा की राशि निकालेंगे।  एक बार में पांच हजार से ज्यादा की राशि निकालने पर किसी ग्राहक को 24 रुपये तक देने पड़ सकते हैं। मौजूदा समय में एटीएम से पांच मुफ्त ट्रांजैक्शन की जा सकती है, इसके बाद अगर उसी महीने में और ट्रांजैक्शन की जा रही हैं तो छठे ट्रांजैक्शन पर 20 रुपये लगते हैं। 

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक की एटीएम शुल्क की समीक्षा के लिए गठित की गई समिति ने अपनी सिफारिशें सौंप दी हैं। इसके आधार पर बैंक आठ साल बाद एटीएम शुल्क में बदलाव कर सकते हैं। मध्यप्रदेश के एसएलबीसी समन्वयक एसडी माहुरकर के मुताबिक समिति ने दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में एटीएम से लेन-देन बढ़ाने पर जोर दिया है।

यह भी पढे :- नीतीश कुमार की सभा में चोर-चोर का नारा, मनरेगा के पैसे को लेकर हंगामा

यहां ज्यादातर लोग छोटी-छोटी राशि निकालते हैं, इसलिए समिति ने छोटे ट्रांजैक्शन को ही फ्री ट्रांजैक्शन में रखा है। छोटे शहरों में ग्राहकों को दूसरे बैंकों के एटीएम पर हर महीने छह बार पैसा निकालने की छूट मिलेगी। अभी छोटे शहरों में केवल पांच बार ही पैसा निकाला जा सकता है। मुंबई, दिल्ली और बंगलूरू जैसे महानगरों में ग्राहकों को एक महीने में एटीएम से तीन बार पैसा निकालने की छूट है, इसके बाद चौथी बार पैसा निकालने पर अतिरिक्त शुल्क लगता है।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *