Saturday, July 27
Shadow

IMD की चेतावनी- इस दिवाली पर और भी जहरीली बन सकती है दिल्ली की हवा

भारत मौसम विज्ञान विभाग India Meteorological Department (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि इस साल दिवाली पर दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक Air Quality Index (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी (severe’ category) में जाने की उम्मीद है. समाचार एजेंसी ANI से बात करते हुए IMD के पर्यावरण और अनुसंधान केंद्र के प्रमुख डॉ. वीके सोनी ने कहा “वर्तमान में दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब है और आने वाले समय में और भी बदतर होने की उम्मीद है”. उन्होंने कहा कि इस दौरान अतिरिक्त उत्सर्जन होने से यह यह बदतर हो सकती है.

यह भी पढे :- 425 दिन में बनकर तैयार हुआ था कंगना का लहंगा, भाई की शादी में पहने गहने की कीमत होश उड़ाने वाली

सोनी ने आगे कहा कि इस अवधि के दौरान पटाखों और यातायात से थोड़ा अतिरिक्त प्रदूषण होगा. हालांकि सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कई कदम उठाए हैं, फिर भी ये बाहरी उत्सर्जन बुरा असर डालेगा. त्योहारी सप्ताहांत से पहले दिल्ली की हवा की गुणवत्ता अच्छी नहीं रही. राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में आज भी धुंध छाई हुई है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आनंद विहार में सुबह 8 बजे 379, मथुरा रोड में 319, बवाना में 363, पटपड़गंज में 343, वजीरपुर में 369, आईटीओ में 481 और आरके पुरम में 316 वें स्थान पर रही. इन क्षेत्रों में वायु प्रदूषण ‘गंभीर’ या ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पाया गया.

खराब हवा की गुणवत्ता के कारण दिल्ली र्मे कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 9 नवंबर की मध्यरात्रि से 30 नवंबर की मध्यरात्रि तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है.

राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी पर चिंता व्यक्त करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार इस मामले में कदम उठाने की योजना बना रही है. उन्होंने यह भी कहा कि स्थिति सात से दस दिनों में नियंत्रण में आने की उम्मीद है.

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *