Monday, April 29
Shadow

ICC ODI Ranking : जसप्रीत बुमराह वनडे मे बने नंबर एक गेंदबाज..

Desk : इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मैच में कमाल करने वाले जसप्रीत बुमराह को आईसीसी रैंकिंग में भी इसका बहुत फायदा मिला है जी हां बुमराह अब वनडे की  दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं.

बता दें, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ हो रहे मैच में 19 रन देकर छह विकेट लिए थे जिसके बाद उन्होंने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को पीछे छोड़कर वनडे में गेंदबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त कर लिया है. जिससे आईसीसी की ताजा रैंकिंग में बुमराह को पांच पायदान का फायदा हुआ है.

दूसरी ओर T20 सीरीज के आखिरी मैच में शतक लगाने वाले सूर्यकुमार यादव को भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में फायदा हुआ है और वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में पांचवें स्थान पर आ गए हैं. टी-20 में भुनेश्वर कुमार टॉप 10 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं.

बता दें जसप्रीत बुमराह उन तीन गेंदबाजों में शामिल हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है. बुमराह ने इसी महीने की शुरुआत में इतिहास रचा था और स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया था.

बोल्ट खिसके दूसरे स्थान पर

वहीं गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में बुमराह के पहले स्थान पर आने के बाद से न्यूजीलैंड के  ट्रेंट बोल्ट दूसरे स्थान पर आ गए हैं. पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी तीसरे और आस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड चौथे स्थान पर है. अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान पांचवे स्थान पर है. इंग्लैंड के खिलाफ 3 विकेट लेने वाले मोहम्मद शमी को भी तीन स्थान का फायदा हुआ है और वह 23वें स्थान पर आ गए हैं.

रोहित और विराट टॉप 10 में है बरकरार

बता दें, बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली चौथे और रोहित शर्मा पांचवे स्थान पर है. रोहित ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 70 रन बनाया था लेकिन उनकी रैंकिंग में अभी तक बदलाव नहीं हुआ है. अब उनके पास सीरीज के बाकी मैचों में अच्छा प्रदर्शन कर विराट को पीछे छोड़ने का मौका ही रहेगा. इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 31 रन बनाने वाले शिखर धवन को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह 12वें स्थान पर है.

वहीं आयरलैंड के हैरी टेक्टर को 10 स्थान का फायदा हुआ है और वह 24वें स्थान पर आ गए हैं. ऑलराउंडर की रैंकिंग में न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज मिशेल सैंटनर एक स्थान के फायदे के साथ पांचवें स्थान पर आ चुके हैं. वहीं बांग्लादेश के मेहंदी हसन दो स्थान के फायदे के साथ टॉप 10 में पहुंच गए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *