Tuesday, February 27
Shadow

पटना जंक्‍शन पर दिखेगा यूरोप के रेलवे स्‍टेशनों जैसा नजारा, पहले फ्लोर से मिलेगा आटो और कैब, तो तीसरे पर कार

पटना। पटना जंक्शन के आसपास की सूरत बदलने जा रही है। प्रशासन का दावा है कि यहां जो बदलाव किए जा रहे हैं, उनके बाद जंक्‍शन गोलंबर पर जाम से स्थायी रूप से मुक्ति मिल जाएगी। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से बकरी मंडी में जी 2 मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब बनाने की सभी प्रक्रियाएं पूरी कर लगी गई हैं। इस योजना पर 68.8 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

जंक्‍शन से सब-वे के जरिए रहेगा जुड़ाव

मल्‍टी माडल ट्रासंपोर्ट हब का निर्माण 18 माह में पूरा करने का लक्ष्‍य रखा गया है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड इस परियोजना पर काम कर रही है, जिसे जून 2023 तक पूरा होना है। यही नहीं, पटना जंक्शन से मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट और मल्टी लेवल पार्किंग को जोड़ने के लिए सब-वे के निर्माण कार्य में भी तेजी आ गयी है। 

ग्राउंड फ्लोर से मिलेगी सिटी बस 

पटना जंक्शन से 440 मीटर लंबे सब-वे के जरिए लोग मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब पहुंच सकेंगे। पांच एकड़ में बन रहे मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब का ग्राउंड फ्लोर सिटी बस सेवा के लिए उपलब्ध रहेगा। इसका भवन दो एकड़ में रहेगा तथा अन्य भाग खुले रहेंगे। यहां इलेक्ट्रीक चार्जिंग प्वाइंट भी बनने जा रहा है।

पहले फ्लोर से मिलेगी कैब और आटो 

प्रथम फ्लोर पर आटो और कैब, जबकि थर्ड फ्लोर पर कार उपलब्‍ध रहेंगी। यहां लोगों के बैठकर इंतजार करने की व्यवस्था भी रहेगी। खाद्य सामग्री सहित आवश्यक वस्तुओं के स्‍टाल और एटीएम आदि की सुविधाएं भी यहां उपलब्‍ध रहेंगी।

बुद्ध मार्ग से पटना जंक्‍शन के बीच दिखेगा बदलाव 

मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब बनने के बाद मीठापुर ब्रिज के बुद्धमार्ग और स्टेशन के बीच के भाग का दृश्य बदल जाएगा। इस क्षेत्र में पहले कचरे का ढेर लगा रहता था। वर्तमान समय में यह जगह खाली पड़ी है। पटना नगर निगम का कार्यालय भी इसी स्थल पर था। यह पूरा क्षेत्र मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब तक आने-जाने के लिए उपलब्‍ध रहेगा।

कई विभागों ने प्रोजेक्‍ट के लिए दे दी है एनओसी 

मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब के निर्माण के लिए पटना नगर निगम, पथ निर्माण विभाग, पटना मेट्रो सहित कई विभागों से एनओसी भी मिल गया है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी अनिमेश कुमार पराशर इस परियोजना को जल्द से जल्द पूर्ण कराने में लगे हुए हैं। 

440 मीटर सब-वे में से 110 मीटर तैयार

पटना जंक्शन से मल्टी मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब और मल्टी लेवल पार्किंग जाने के लिए बन रहे सब-वे का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। 118 मीटर लंबा सब-वे का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। पटना जंक्शन की तरफ आगमन और प्रस्थान का गेट 14 मीटर चौड़ा रहेगा।

पटना जंक्‍शन के पास बनेगा प्रवेश द्वार 

सब-वे में प्रवेश के लिए पटना जंक्शन के भाप इंजन के पास प्रवेश द्वार बनने जा रहा है। यहां एस्केलेटर, ट्रैवलेटर, लिफ्ट और रैंप बनेगा। पटना जंक्शन से यात्री एस्केलेटर, ट्रैवलेटर लिफ्ट और रैंप के सहारे बकरी मंडी में बन रहे मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब तक आ-जा सकेेंगे।

मल्‍टी लेवल पार्किंग से भी जुड़ेगा सब-वे  

बुद्ध स्मृति पार्क से सटे बने मल्टी लेवल पार्किंग से भी यह सब-वे जुड़ेगा। इसमें पैदल पथ की भी व्यवस्था है। सब-वे का 330 मीटर हिस्सा अंडरग्राउंड और 110 मीटर सतह पर रहेगा। पटना जंक्शन के सामने रखे भाप वाले इंजन के पास से यात्री भूमिगत रास्‍ते से प्रवेश करेंगे और मल्टी माडल ट्रांसपोर्ट हब और मल्टी लेवल पार्किंग तक आ जाएंगे। निकास द्वार भी भाप इंजन के पास ही बनेगा। सतह से सात मीटर नीचे भूमिगत रास्ता बनने जा रहा है। भूमिगत रास्ते में सबसे कम चौड़ाई आठ मीटर की मिलेगी।

बुद्ध स्मृति पार्क मार्ग बंद करने की मिली अनुमति

यातायात पुलिस ने बुद्ध स्मृति पार्क मार्ग को बंद कर कार्य करने की अनुमति दे दी है। मल्टी लेवल पार्किंग से सब-वे को जोड़ने के लिए इस रास्‍ते को बंद करना होगा। इस मार्ग में आटो का परिचालन होता है। आटो का रूट मल्टी वाहन पार्किंग स्थल के पास से कुछ दिनों के लिए बदल जाएगा। यह कार्य एक माह बाद शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *