Sunday, May 26
Shadow

गैस चैंबर में तब्दील होती जा रही है दिल्ली, NCR का भी बुरा हाल; AQI पहुंचा 400 के पार

पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश के भी कुछ इलाकों में जलाई जा रही पराली के साथ अन्य कारकों ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की स्थिति खराब दी है। जहरीली होती जा रही हवा के चलते शुक्रवार सुबह मॉर्निंग वॉक कर रहे लोग परेशान नजर आए। लोगों ने सांस लेने में तकलीफ के साथ आंखों में जलन की शिकायत की। वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक, शुक्रवार सुबह दिल्ली में हालात बेहद खराब हैं। शुक्रवार को दिल्ली के आनंद विहार इलाके में वायु गुणवत्ता स्तर 422, आरके पुरम 407, द्वारका में 421 और बवाना में  430 है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, हालात यही रहे तो आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर गैंस चैंबर जैसी स्थिति में तब्दील हो सकती है। विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने का काम जोर पकड़ेगा, जिससे दीपावली से पहले ही हालत  बदतर हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :- आज तीसरे चरण के चुनाव प्रचार का थम गया शोर, 7 तारीख को होगा मतदान

इससे पहले बृहस्पतिवार को दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया। दिल्ली-एनसीआर में पहली बार कई जगहों/शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में आ गया। इतना ही नहीं, पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्रा में भी खासा इजाफा देखने को मिला। हवा का स्तर भी अब हमें प्रदूषण को लेकर गंभीर होने का संकेत दे रहा है। राजधानी दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स तो बुधवार को ही 343 के अंक पर पहुंच गया था।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *