Tuesday, February 27
Shadow

बैन के बावजूद फूट रहे पटाखे, दिल्‍ली-एनसीआर में अभी और बढ़ सकता है प्रदूषण

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर को पराली के धुएं से राहत मिलेगी। यह राहत हवा की दिशा बदलने से रहेगी। बावजूद इसके स्थानीय कारकों व पटाखे जलाए जाने की सूरत में शनिवार को दीवाली की रात प्रदूषण बढ़ सकता है। वहीं, शनिवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में बढ़ी वायु गुणवत्ता स्तर बढ़ा हुआ है। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के मुताबिक, दिल्ली के आनंद विहार में वायु गुणवत्ता का स्तर 424 और दिल्ली एयरपोर्ट पर 328 पहुंच गया है। इसके अलावा, आइटीओ पर वायु गुणवत्ता स्तर 400 तो आरकेपुरम में 354 है।  बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर के कई इलाकों में पटाखे फोड़ने की आवाज लगातार मिल रही है। कई लोग सड़कों पर आकर पटाखे जला रहे हैं। इससे अब प्रदूषण का बढ़ना तय है।

वहीं सफर इंडिया का अनुमान है कि दीवाली पर एक्यूआइ बहुत खराब श्रेणी में ही रह सकता है, लेकिन उसका स्तर बढ़ जाएगा। शनिवार शाम या देर रात तक एक्यूआइ 400 का आंकड़ा पार कर वापस गंभीर श्रेणी में आ सकता है। वहीं रविवार को बारिश 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा से प्रदूषण के स्तर में सुधार देखने को मिल सकता है। सफर इंडिया का यह भी अनुमान है कि दीवाली पर अगर इस बार पटाखे नहीं जले तो प्रमुख प्रदूषक तत्व पीएम 2.5 का स्तर भी पिछले चार सालों में सबसे कम हो सकता है। 

माना जा रहा है कि अगले दिन यानी रविवार को बारिश होने पर वायु गुणवत्ता स्तर में कमी आ सकती है। वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 339 दर्ज किया गया। बृहस्पतिवार के मुकाबले इसमें 25 अंकों का इजाफा हुआ। आंशिक वृद्धि के साथ एनसीआर के शहरों की हवा बहुत खराब श्रेणी में रही।

राजधानी दिल्ली में पीएम 2.5 का स्तर 168 और पीएम 10 का स्तर 299 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज हुआ। दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 14 फीसद दर्ज की गई, जबकि बृहस्पतिवार को पराली जलाने की घटनाएं 1,447 रिकॉर्ड की गई। स्काईमेट वेदर का कहना है कि शनिवार और रविवार को हवा की दिशा दक्षिण-पश्चिमी या दक्षिण-पूर्वी रहेगी। इसके साथ पराली का धुआं नहीं आएगा। रविवार को पंजाब और हरियाणा पर अपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन जाएगा। रविवार शाम पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। ऐसे में पिछले सालों की तुलना में इस दीपावली के बाद प्रदूषण थोड़ा कम रहने के आसार हैं।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *