Thursday, June 20
Shadow

पटना में धनतेरस के दिन 990 करोड़ का हुआ कारोबार, बिका 25 लाख का एक हार

लॉकडाउन और कोरोना संकट के बाद पहली बार लोगों ने धनतेरस पर खरीदारी की. लेकिन कोई खास असर नहीं दिखा. 2 हजार कार और करीब 6 हजार बाइक लोगों ने सिर्फ पटना में खरीदी है. कुल कारोबार 990 करोड़ का हुआ है.

कोरोना काल में भी पर्व के प्रति आमजनों का उत्साह कम नहीं हुआ है। गुरुवार को धनतेरस पर बाजारों में रौनक देखी गई। पटना के सराफा बाजार में नया रिकॉर्ड बना है। 25 लाख रुपये का हार बिका है। पिछले साल यह आंकड़ा 15 लाख रुपये पर था। इसी तरह 5.5 लाख रुपये का टीवी सेट भी बिका। हालांकि, पिछले साल 11 लाख रुपये का टीवी सेट बिका था। पटना सहित प्रदेशभर में महंगी खरीदारी रोमांचित करने वाली रही। 40 से 42 लाख रुपये वाली 60 से अधिक कारों की बिक्री हुई है। बिहार में दो हजार करोड़ से अधिक का कारोबार हुआ है। आदित्य विजन के प्रबंधक अनुज कुमार ने कहा, 5.5 लाख रुपये का सोनी का टीवी सेट बिका है। हालांकि पिछले साल 11 लाख के टीवी सेट की बिक्री हुई थी। इसी तरह से 2.20 लाख रुपये का सैमसंग का पांच फ्रिज भी बिका है। 

यह भी पढे :- धनतेरस पर घर के इन जगहों पर ही करें सफाई, मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे खुश

देर रात तक हुई खरीदारी

धनतेरस के दिन पटना में देर रात तक लोग खरीदारी करते रहे. ज्वेलरी, कार, बाइक शोरूम के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक सामान और होम अप्लायंसेस की बिक्री जमकर हुई है. पटना के लोगों ने सिर्फ 315 करोड़ का सिर्फ आभूषण खरीदा है. आभूषण दुकानों पर सोने और चांदी केे सिक्के भी खूब डिमांड रही.

शो रूम में भीड़

इलेक्ट्रॉनिक सामान और होम अप्लायंसेस के साथ-साथ बाइक और कार भी लोगों ने खरीदा. देर रात तक शो रूम में भीड़ लगी रही है. मोबाइल दुकानों पर भी लोगों की भीड़ लगी रही. बहुत सारे लोगों ने पहले ही धनतेरस की बुकिंग करा ली थी.

600 करोड़ रुपये की नई परियोजनाएं लॉन्च

रियल एस्टेट बाजार में भी जबरदस्त रौनक देखने को मिली। धनतेरस पर 600 करोड़ रुपये की नई आवासीय सह कॉमर्शियल परियोजनाएं लांच हुईं। कंफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन के बिहार अध्यक्ष मणिकांत ने बताया, इसकी अनुमानित कीमत करीब 600 करोड़ रुपये है। जानकारों का कहना है कि धनतेरस पर नये फ्लैट की बुकिंग भी शानदार रही। कुल 200 फ्लैट की बुकिंग हुई, जिसकी अनुमानित कीमत 100 करोड़ रुपये है। 

अनुमानित कारोबार -पटना-बिहार 

कार : 225 करोड़, 500 करोड़ रु.

बाइक : 40 करोड़, 200 करोड़ रु.

फ्लैट: 100 करोड़, 250 करोड़ रु 

फर्नीचर : 25 करोड़, 75 करोड़ रु

इलेक्ट्रॉनिक्स 200 करोड़, 400 करोड़

ज्वेलरी : 300 करोड़, 600 करोड़ रु

बर्तन  05 करोड़, 40 करोड़ रुपये

मोबाइल 14 करोड़, 25 करोड़ 

लैपटॉप  07 करोड़, 14 करोड़

पटना का कारोबार : 916 करोड़ रुपये

बिहार का कारोबार : 2104 करोड़ रुपये

 Also Read – Dhanteras 2020: कल है धनतेरस जानें इस दिन क्यों खरीदी जाती है झाड़ू, ये है इससे जुड़ी मान्यताएं

कुछ सेक्टर पिछड़ गए, कुछ उम्मीद से रहे बेहतर 

मोबाइल और लैपटॉप बाजार उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा। पटना से छात्रों के कारोना की वजह से पलायन करने, कई कंपनियों में बोनस नहीं मिलने से मोबाइल और लैपटॉप बाजार पिछड़ गया। जानकारों का कहना है कि 50 से 60 फीसद इन दोनों सेक्टरों में कम कारोबार हुआ है। इससे अलग कार और बाइक बाजार में अच्छी रौनक रही। लंबे समय से सुस्त चल रहे वाहन बाजार में उम्मीद से भी अच्छा कारोबार रहा। 

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *