Saturday, July 27
Shadow

धनतेरस पर घर के इन जगहों पर ही करें सफाई, मां लक्ष्मी हो जाएंगी आपसे खुश

दिवाली का त्योहार आने वाला है और इस साल 14 नवंबर को पूरे देश में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा. इस दौरान हर कोई अपने घर की साफ-सफाई करता है. हालांकि इससे पहले ही घरों में साफ-सफाई का उल्लेख किया गया है. लोग इस दौरान ना केवल अपने घरों की सफाई करते हैं बल्कि कई सारे लोग घरों में नया पेंट भी कराते हैं. माना जाता कि मां लक्ष्मी और कुबेर जी की कृपा उसी घर में बरसती है, जहां पर साफ-सफाई होती है.

 Also Read – Dhanteras 2020: कल है धनतेरस जानें इस दिन क्यों खरीदी जाती है झाड़ू, ये है इससे जुड़ी मान्यताएं

धनतेरस के दिन श्री गणेश, भगवान धनवंतरि, कुबेर जी और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस साल 13 नवंबर को धनतेरस का त्योहार मनाया जाएगा. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि इस दौरान आपको घर के किन हिस्सों की अच्छी से सफाई करनी है ताकि आपके घर पर मां लक्ष्मी की कृपा हमेशा बरसेगी. कहते हैं कि घर के ये हिस्से साफ रहेंगे तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी. 

Also Read – Dhanteras Laxmi Puja 2020: धनतेरस पर ऐसे करें मां लक्ष्‍मी का पूजन, जानें क्‍या खरीदना शुभ…

ईशान कोण करें साफ
वास्तुशास्त्रों के अनुसार ईशान कोण का बेहद खास महत्व होता है. वास्तुआशास्त्र के अनुसार घर के मंदिर के इसी तरफ मंदिर होता है और देवताओं का स्थान माना जाता है. ऐसे में इस खास अवसर पर आप अपने घर के इस कोण की सफाई करें. कहते हैं अगर आपके घर का यह कोण गंदा रहता है तो मां लक्ष्मी की कृपा आप पर रुक सकती है.

 Also Read – Happy Dhanteras 2020 Wishes,Quotes,Status: धनतेरस पर इस खास संदेश के जरिए अपनों को भेजे शुभकामनाएं, बोलें ‘हैप्पी धनतेरस’

पूर्व दिशा की करें सफाई
इसके साथ ही धनतेरस पर आप घर की पर्व दिशाओं की सफाई जरुर करें. वास्तशास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं और आपको कभी भी धन,समृद्धि की कमी नहीं रहती है.

उत्तर दिशा की सफाई न भूलें
इसके साथ ही घर की उत्तर दिशा की सफाई करें, कहते हैं इसी तरफ भगवान कुबेर का आर्शीवाद होता है और साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बरसती रहेगी.

ब्रह्म स्थान हमेशा करें साफ
घर के बीच के स्थान को वास्तुशास्त्र में ब्रह्म स्थान माना गया है. धनतेरस के अलावा भी इस जगह को हमेशा साफ करना चाहिए. वास्तुशास्त्र के अनुसार, ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा दृष्टि आप पर बनी रहती है.

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *