Thursday, February 29
Shadow

BPSC 68th Notification: बीपीएससी 68वीं से होगी करीब 300 नियुक्तियां, फरवरी में पीटी; ऐसे करें आवेदन

पटना। BPSC 68th Combined Exam Notification: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission) के जरिए नौकरी हासिल करने की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के जरिए करीब 300 पदों पर नियुक्ति होने जा रही है। इनमें डीएसपी, कामर्शियल टैक्‍स पदाधिकारी जैसे पदों की रिक्‍तियां शामिल हैं। 

अब तक 281 रिक्‍त‍ियां मिल चुकी हैं 

अगर सब कुछ सही रहा, तो 68वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के लिए अधिसूचना शुक्रवार की शाम तक जारी हो सकती है। आयोग की ओर से 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी करने के साथ ही इसकी तैयारी की जा चुकी है। आयोग के सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि आयोग के समक्ष अब तक 281 पदों के लिए अधियाचना सामान्य प्रशासन विभाग से प्राप्त हो चुकी है। इन पदों के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.bpsc.bih.nic.in/) पर आवेदन कर सकेंगे। 

प्रारंभिक परीक्षा होने तक बढ़ सकती रिक्‍त‍ियां 

प्रारंभिक परीक्षा होने तक सरकार से आने वाली वैकेंसी को इसमें शामिल किया जा सकता है। आयोग को प्राप्त अधियाचना में पुलिस विभाग में उपाधीक्षक के आठ पद, राजस्व विभाग में कामर्शियल टैक्स पदाधिकारी के सात पद, निर्वाचन विभाग के अधीन सहायक निर्वाचन पदाधिकारी के आठ, पंचायती राज विभाग के अधीन प्रखंड पंचायत राज अधिकारी के 40 पद शामिल हैं। 

राजस्‍व विभाग में 39 पदों पर होगी बहाली 

इसी तरह ग्रामीण विकास आफिसर के सात, उत्पाद विभाग में अधिकारी के 20, प्रखंड एससी-एसटी कल्याण पदाधिकारी के 60, राजस्व विभाग के अधीन प्रखंड राजस्व पदाधिकारी के 39 सहित डेढ़ दर्जन से अधिक विभागों में 281 पदों पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी होगा। उम्‍मीद है कि अभ्यर्थी शनिवार से आवेदन कर सकेंगे। उम्‍मीद है कि इसकी प्रारंभिक परीक्षा 12 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी।

एक दिन पहले जारी हुआ है 67वीं का रिजल्‍ट

बिहार लोक सेवा आयोग ने 67वीं संयुक्‍त प्रारंभिक परीक्षा के लिए परिणाम एक दिन पहले यानी 17 नवंबर दिन गुरुवार को जारी किया है। प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक होने के कारण इसका आयोजन दोबारा करना पड़ा था। इसमें करीब 11 हजार अभ्‍यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। 

मत निर्धारित करेगा, कितना होगा निगेटिव अंक

बीपीएससी 68वीं परीक्षा में निगेटिव मार्किंग कैसे हो, इसका निर्धारण खुद अभ्यर्थी ही करेगा। इसके लिए आयोग की ओर से विभिन्न बिंदुओं का आप्शन देकर उनका पक्ष लिया जाएगा। जिन बिंदुओं के लिए अधिक मत आएगा, उसी अनुसार निगेटिव मार्किंग की जाएगी। बता दें कि बीपीएससी में पहली बार निगेटिव मार्किंग का प्राविधान किया जा रहा है। इसमें 50 ऐसे प्रश्न दिए जाएंगे, जिसमें स्टार मार्क लगे रहेंगे। इसके लिए आयोग ने पहले ही जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *