Saturday, July 27
Shadow

पटना के बाद दरभंगा में बन रहा है बिहार का दूसरा तारामंडल, दिसंबर 2021 तक पूरा होगा निर्माण

दरभंगा: पटना के इंदिरा गांधी विज्ञान परिसर तारामंडल के बाद बिहार का दूसरा तारामंडल दरभंगा के पॉलिटेक्निक कॉलेज कैंपस में बन रहा है. बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से 166 करोड़ की लागत से बनने वाला यह तारामंडल अब तक का अत्याधुनिक तारामंडल होगा. इसमें 300 दर्शकों के बैठकर शो देखने की क्षमता होगी.

इसके अलावा ऑडिटोरियम और दूसरे कार्यक्रमों के लिए भी जगह बनाई जा रही है. इसका निर्माण कार्य मई 2021 तक पूरा होना था. लेकिन कोरोना के लॉकडाउन की वजह से बीच में काम रुक गया और अब इसके दिसंबर 2021 तक बनकर तैयार होने की संभावना जताई जा रही है. ईटीवी भारत संवाददाता विजय कुमार श्रीवास्तव ने निर्माणाधीन तारामंडल का जायजा लिया और इसके अधिकारियों से बात की.

क्या कहते हैं प्रोजेक्ट इंचार्ज

तारामंडल के प्रोजेक्ट इंचार्ज अरुण कुमार शाही ने बताया कि इस तारामंडल के बन जाने से मिथिलांचल के इलाके के छात्रों और शिक्षकों के अलावा विज्ञान के शोधार्थियों को भी काफी लाभ होगा. उन्होंने कहा कि तारामंडल अगले 1 साल में बनकर तैयार हो जाएगा.

दरभंगा के डीएम डॉ. त्यागराजन ने कहा कि पटना के बाद बिहार का दूसरा तारामंडल दरभंगा में बन रहा है. इसकी लागत 166 करोड रुपए आएगी. इसे बनाने के लिए 18 महीने का समय निर्धारित किया गया था. लेकिन बीच मे काम रुकने की वजह से अब इसमें विलंब होगा. उन्होंने कहा कि इसके बनने से छात्रों में विज्ञान की रूचि बढ़ाने में मदद मिलेगी.

‘छात्र-छात्राओं को होगा काफी लाभ’

वहीं, दरभंगा के नगर विधायक संजय सरावगी ने कहा कि उन्होंने ही सबसे पहले दरभंगा में तारामंडल की मांग की थी. इसके बाद तारामंडल के लिए कोशिशें शुरू हुई. उन्होंने कहा कि दरभंगा में बनने वाला तारामंडल अब तक का सबसे आधुनिक होगा. नगर विधायक ने कहा कि यह बिहार सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि इसके बन जाने से उत्तर बिहार के छात्र-छात्राओं को काफी लाभ होगा.

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *