खत्म होगा 12 परसेंट जीएसटी स्लैब, बैठक में मंजूर हो सकती है सिफारिश….

Advertisement

Desk: जीएसटी को लेकर कुछ लोगों को राहत भरी खबर प्राप्त हो सकती है.  आपको बता दे जीएसटी रेट के युक्तिकरण और समीक्षा के लिए बनाए गए मंत्रियों का समूह 12 फ़ीसदी जीएसटी फ्लैट रेट को खत्म करने के पक्ष में दिखाई दे रहा है. मंत्रियों के समूह के सदस्यों का ऐसा मानना है कि जिन वस्तुओं पर 12 फीसदी सीएसटी वसूला जाता है. कुल जीएसटी कलेक्शन में उसकी हिस्सेदारी मात्र 8% ही है. ऐसे में 12% जीएसटी को खत्म करने में कोई मुश्किल नहीं है उम्मीद है कि इस बैठक में इस निर्णय पर भी फैसला लिया जाएगा.

Join

आपको बता दे, अभी बटर फ्रूट जूस ऑलमंड 1000 रुपए से कम की फुटवियर, प्रोसैस्ड फूड वाटर हीटर, और ₹1000 तक होटल के कमरे पर 12% जीएसटी लगता है. ऐसे में अगर इस सिफारिश को मंजूरी मिल जाती है तो उस स्लैब खत्म हो जाएगा. आपको बता दें कि जीएसटी स्लैब में किसी भी बदलाव पर आखिरी फैसला जीएसटी काउंसिल की बैठक नहीं लिया जा सकेगा. वहीं कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई इस मंत्रियों के इस समूह के अध्यक्ष है. जिन्हें जीएसटी रेट के युक्तिकरण, जीएसटी स्लैब का विलय, और जीएसटी छूट वाली लिस्ट की समीक्षा किए जाने की जिम्मेदारी दी गई है.

Advertisement

गौरतलब है कि जून 2022 में जीएसटी काउंसिल की एक बैठक हुई थी. इस बैठक में कमेटी को अपनी सिफारिशें सौंपने के लिए 3 महीने का समय दिया गया था. जिसके बाद मंत्रियों के समूह की इस महीने बैठक होने वाली है, जिसमें मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद की जा रही है. फिलहाल जीएसटी के चार स्लैब है जिनमें 5% 12% 18% और 28% शामिल है. इसके अलावा कट डायमंड ज्वेलरी पर 1.5 और 3 फ़ीसदी टैक्स लगाया जाता है. जीएसटी स्लैब अगर खत्म होता है तो इससे आम लोगों को बड़ी राहत मिल सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here