Friday, February 23
Shadow

10वीं और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा दो बार होगी, स्कूलों को दिया गया निर्देश

सीबीएसइ 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा से पहले इस बार स्कूलों में दो बार प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन होगा. इस संबंध में सीबीएसइ ने सभी स्कूलों को निर्देश दे दिया है. 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए स्कूलों में दो बार प्री बोर्ड लेने को कहा गया है. पहला प्री बोर्ड दिसंबर और दूसरे का आयोजन जनवरी में होगा. इस दौरान अगर किसी स्टूडेंट्स का प्री बोर्ड रिजल्ट खराब होता है तो उन स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों की ओर से अतिरिक्त कक्षाएं आयोजित करा कर तैयारी करायी जायेगी.

प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जायेगा 10 मिनट का समय 

दोनों प्री बोर्ड परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र स्कूल द्वारा ही तैयार किया जाएगा. प्री बोर्ड का रिजल्ट भी स्कूलों को संभाल कर रखना होगा. छात्रों के मन से परीक्षा का डर खत्म कराने के लिए दो बार प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराने की योजना बनायी गयी है. जिन स्टूडेंट्स को प्री बोर्ड में कम अंक प्राप्त होंगे, ऐसे स्टूडेंट्स भी दूसरे प्री बोर्ड में शामिल हो सकते हैं. परीक्षा में स्टूडेंट्स को दस मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जायेगा.

कब होगी बोर्ड परीक्षा ?

वहीं, परीक्षा के दौरान छात्रों को कक्षा से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिका स्कूल प्रशासन द्वारा ही उपलब्ध करवाया जायेगा. गौरतलब है कि सीबीएसइ द्वारा बोर्ड परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह से शुरू हो जायेगी. वहीं, प्रायोगिक परीक्षा की संभावित तिथि एक जनवरी है. हालांकि परीक्षा की डेट शीट पर स्पष्टता के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा.

34 लाख छात्र परीक्षा में होंगे शामिल 

सीबीएसइ 2023 की बोर्ड परीक्षा में इस बार लगभग 34 लाख छात्र शामिल होंगे. कुल छात्रों में से 18 लाख स्टूडेंट्स ने 10 वीं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है तो वहीं 12 वीं के लिए 16 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. ऐसे में अब छात्रों को काफी बेसब्री से डेट शीट का इंतजार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *