Wednesday, May 15
Shadow

पटना नगर निगम समेत 68 नगरपालिकाओं में डाले जा रहे वोट, 30 को परिणाम

बिहार में नगरपालिका चुनाव के दूसरे चरण में पटना सहित 68 नगरपालिकाओं में सुबह सात बजे से मत डाले जा रहे हैं. मतदान की यह प्रक्रिया शाम पांच बजे तक जारी रहेगी. नक्सल प्रभावित क्षेत्र गया में डोभी और फतेहपुर नगर पंचायत में तीन बजे तक की मतदान हो सकेगा. राज्य निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, मतदान के दौरान कहीं कोई गड़बड़ न हो इसके लिए सुरक्षा की पर्याप्त व्यवस्था की गई है. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए 28 हजार से अधिक जवानों की प्रतिनियुक्ति चुनाव वाले क्षेत्रों में की गई है.

बता दें कि दूसरे चरण में राज्य के 23 जिलों में वोटिंग है. इन जिलों में 17 नगर निगम क्षेत्र, दो नगर परिषद क्षेत्र और 49 नगर पंचायत शामिल हैं। इन 68 निकायों में 68 मुख्य वार्ड पार्षद, 68 उप मुख्य पार्षद और 1529 वार्ड पार्षद प्रत्याशी के पक्ष में मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं. मतदान के लिए कुल 7088 मुख्य बूथों और 286 मोबाइल बूथ की स्थापना की गई है. वोटों की गिनती शुक्रवार 30 दिसंबर को जिला मुख्यालयों में होगी.

सभी बूथ पर मतदाताओं के लिए तीन-तीन कंपार्टमेंट बनाए गए हैं। एक मतदाता अपने नगरपालिका क्षेत्र में मुख्य पार्षद, उप मुख्य पार्षद और वार्ड पार्षद प्रत्याशी के लिए मतदान करेगा. पहली बार मतदाता को सीधे अपना मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव करने का अवसर दिया गया है.

आज चल रहे चुनाव में मतदाता और पदों की संख्या कुछ इस तरीके से है. कुल मतदाताओं की संख्या- 6194826. पुरुष मतदाताओं की संख्या- 3260259. महिला मतदाताओं की संख्या- 934327. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या- 250. पदों की कुल संख्या – 1565. वार्ड पार्षद के कुल पद- 1529. उप मुख्य पार्षद के कुल पद- 68. मुख्य पार्षद के कुल पद- 68. प्रत्याशियों की कुल संख्या – 11127. महिला प्रत्याशियों की कुल संख्या – 5973. पुरुष प्रत्याशियों की कुल संख्या 5154. निर्विरोध निर्वाचित वार्ड पार्षद – 14.

दूसरे चरण के नगरपालिका चुनाव के पहले जिस तरीके से करोना संक्रमण का मामला सामने आया है, वैसे में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने सभी जिला दंडाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कोविड गाइडलाइन का पालन हर हाल में सुनिश्चित करें. आयोग ने कहा है कि लोग शारीरिक दूरी का पालन करें और मास्क पहनकर मतदान केंद्रों तक आएं. मतदानकर्मियों के लिए भी आयोग ने मास्क, पीपीई किट, गलब्स और सेनिटाइजर की व्यवस्था करने का भी निर्देश जारी किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *