Monday, June 24
Shadow

Unlock 5.0: सिनेमा हॉल, टूरिज्‍म… जानें 1 अक्‍टूबर से किन-किन चीजों की छूट दे सकती है सरकार

भारत में अनलॉक-4 की समयसीमा खत्‍म होने वाली है। 1 सितंबर से 30 सितंबर 2020 तक अनलॉक-4 के तहत कई चीजों की छूट दी गई। केंद्र सरकार मेट्रो सेवाएं शुरू करने, कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूलों को आंशिक तौर पर खोलने की अनुमति दे चुकी है। 1 अक्‍टूबर से अनलॉक-5 शुरू होगा। इसके लिए गाइडलाइंस तैयार करने का काम अंतिम चरण में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित सात राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों से वर्चुअली बात की थी। मोदी चाहते हैं कि राज्‍य ‘माइक्रो-कंटेनमेंट’ जोन पर काम करें। त्‍योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है, ऐसी स्थिति में केंद्र सरकार अनलॉक-5 के तहत और ढील दे सकती है।

आर्थिक गतिविधियों में और छूट मिलने की संभावना

गृह मंत्रालय ने अनलॉक के तहत चरणबद्ध तरीके से मॉल, सलून, रेस्‍तरां और जिम जैसे सार्वजनिक स्‍थल खोलने की अनुमति दी है। कंपनियों के ऑफिस भी खुल गए हैं मगर सोशल डिस्‍टेंसिंग और अन्‍य सावधानियों का पालन जरूरी है। अक्‍टूबर से और आर्थिक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है। मुख्‍यमंत्रियों संग बैठक में पीएम मोदी ने भी जोर देकर कहा था कि कंटेनमेंट और लॉकडाउन ऐसे किया जाए कि कोविड-19 का प्रसार रुके। उन्‍होंने यह भी कहा था कि इसकी वजह से आर्थिक गतिविधियों में समस्‍या नहीं आनी चाहिए।

छह महीने बाद खुल सकते हैं सिनेमा हॉल

25 मार्च से ही देश के सारे सिनेमा हॉल बंद हैं। मल्‍टीप्‍लेक्‍स एसोसिएशन ने कई बार अपील की लेकिन गृह मंत्रालय ने 21 सितंबर से केवल ओपन एयर थियेटर खोलने की अनुमति दी। अगस्‍त में, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने गृह मंत्रालय को थियेटर्स में सीटिंग प्‍लान का फॉर्म्‍युला भेजा था। इसके हिसाब से, पहली पंक्ति में एक सीट छोड़कर दर्शक बैठें और उसके बाद वाली रो को खाली रखा जाए ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके। शनिवार को पश्चिम बंगाल ने 1 अक्‍टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी है। केंद्र सरकार पूरे देश के थियेटर्स को सावधानी के साथ ओपन करने की इजाजत दे सकती है।

टूरिज्‍म सेक्‍टर को आखिरकार मिल सकती है राहत

कोरोना वायरस के चलते सबसे ज्‍यादा प्रभावित सेक्‍टर्स में से एक टूरिज्‍म है। हाल ही में ताजमहल समेत कुछ पर्यटन स्‍थलों को खोला गया है। अनलॉक-5 के तहत और टूरिस्‍ट सेंटर्स खुल सकते हैं। फिलहाल इंस्टिट्यूशनल क्‍वारंटीन के नियम के चलते पर्यटक जाने में हिचक रहे हैं। उत्‍तराखंड सरकार ने इसकी जरूरत खत्‍म कर दी है। केंद्र के निर्देश पर बाकी राज्‍य भी ऐसा कर सकते हैं।

छोटे बच्‍चों के स्‍कूल बंद रहने की संभावना

अनलॉक-4 में 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 तक के स्‍कूल खोलने की छूट थी। हालांकि कुछ ही राज्‍यों ने स्‍कूल खोले हैं। प्राइमरी क्‍लास के स्‍कूल फिलहाल बंद ही रखे जाने की संभावना है। यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में ऐडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। फिलहाल ऑनलाइन तरीके से सारी कवायद की जा रही है।

ALSO READ:-Drugs Case: जमानत याचिका में Rhea Chakraborty ने लिखी ये बातें! आज होगी सुनवाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *