Friday, April 26
Shadow

बिहार में जिम संचालकों पर कसा शिकंजा, पटना समेत 10 शहरों में छापेमारी से मचा हड़कंप, बोले मंत्री…

पटना समेत राज्य के 10 शहरों के 31 जिम (व्यायामशाला) पर वाणिज्य कर विभाग की टीम ने सोमवार को छापेमारी की. इसमें पटना में 17, भागलपुर में 3, दरभंगा, मुजफ्फरपुर व गया में 2-2 और बिहारशरीफ, पूर्णिया, कटिहार, सासाराम व नवादा में 1-1 सहित कुल 31 जिम का सर्वेक्षण वाणिज्य कर विभाग की अलग-अलग टीम द्वारा किया गया. इस अभियान में विभाग के 96 पदाधिकारी शामिल थे. सभी ऐसे प्रतिष्ठान हैं, जो या तो अनिबंधित थे अथवा निबंधन लेकर समुचित कर का भुगतान नहीं कर रहे हैं.

सर्विस सेक्टर की संस्थानों पर वाणिज्य कर विभाग की पैनी नजर

वाणिज्य कर मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि सर्विस सेक्टर के निबंधित और गैर निबंधित ऐसे संस्थान जो कर का भुगतान नहीं कर रहें हैं, उन पर विभाग पैनी नजर रखे हुए है. सर्विस सेक्टर में राजस्व संग्रहण की काफी संभावनाएं है. उन्होंने बताया कि इसके पहले भी कोचिंग संस्थानों, बैंक्वेट हॉल, रियल इस्टेट आदि क्षेत्रों की सेवा प्रदाताओं पर कार्रवाई की गयी थी. वाणिज्य कर मंत्री ने बताया कि विभाग कर-वंचना की राशि का आकलन कर उन्हें कर जमा करने की नोटिस जारी करेगा.

मुजफ्फरपुर के दो जिम पर छापा

टैक्स नहीं चुकाने वाले मुजफ्फरपुर के दो जिम पर छापेमारी हुई. तिरहुत प्रमंडल के अपर आयुक्त उमानंद चौधरी ने कहा कि पूरे राज्य में विवाह भवनों और जिम पर टैक्स वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में मुजफ्फरपुर के दो जिम पर छापेमारी की गयी है. इनमें से एक के पास लाइसेंस था, दूसरा बिना लाइसेंस के चल रहा था. नियम के अनुसार जिम संचालकों को भी 18 प्रतिशत टैक्स देना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *