Thursday, July 25
Shadow

CBSE: 12वीं थ्योरी व प्रैक्टिकल में पास होने के लिए सिर्फ 33-33 फीसदी अंक जरूरी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के 12वीं के छात्रों को सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा में अलग-अलग पास करना होगा। सैद्धांतिक परीक्षा में छात्रों को कम से कम 33 फीसदी अंक लाने होंगे। वहीं, प्रायोगिक परीक्षा में भी पास करने के लिए 33 फीसदी अंक चाहिए। वहीं, दसवीं में इस बार भी सैद्धांतिक और आंतरिक मूल्यांकन को मिलाकर ही उत्तीर्णता रखी गयी है। यानी छात्रों को सैद्धांतिक और आंतरिक मूल्यांकन मिलाकर 33 फीसदी अंक लाने होंगे, तभी वह पास कर पायेंगे। 

ज्ञात हो कि 12वीं में प्रायोगिक विषय में 70 अंक का सैद्धांतिक और 30 अंक की प्रायोगिक परीक्षा होती है। वहीं, बिना प्रायोगिक विषय में 80 अंक की सैद्धांतिक और 20 अंक की प्रायोगिक परीक्षा ली जाती है। अब बोर्ड ने दसवीं के सभी विषय में आंतरिक मूल्यांकन 20 अंकों का कर दिया है। यानी दसवीं में सैद्धांतिक परीक्षा 80 अंक की और आंतरिक मूल्यांकन 20 अंकों का होगा। दसवीं में 100 अंक में 33 फीसदी पास के लिए चाहिए। वहीं 12वीं मे प्रायोगिक विषय में 70 में 33 फीसदी यानी 23 अंक और बिना प्रायोगिक विषय में 80 में 33 फीसदी यानी 26 अंक पास करने को चाहिए।

यह भी पढ़ें- CBSE Exam 2021 : पहले स्किल, फिर होगी मुख्य विषयों की परीक्षा

ऑनलाइन क्लास पर होगा इस बार आंतरिक मूल्यांकन 

चूंकि कोरोना के कारण छात्र स्कूल नहीं आये हैं और स्कूल की सारी गतिविधियां ऑनलाइन की गयी है। ऐसे में इस बार ऑनलाइन क्लास और उसकी गतिविधि पर ही आंतरिक मूल्यांकन होगा। इस बार आंतरिक मूल्यांकन में ऑनलाइन क्लास के एटेंडेंस को भी शामिल किया जायेगा। इसके अलावा प्रोजेक्ट वर्क भी शामिल किया जायेगा।

10वीं  में 74 और 12वीं में 119 विषयों की होगी परीक्षा 

दसवीं में 74 और 12वीं में 119 विषयों की परीक्षा ली जायेगी। बोर्ड द्वारा सभी विषयों के अंक की जानकारी दे दी गयी है। विषय कोड के साथ विषय का नाम, थ्योरी का कुल अंक, प्रैक्टिकल का अंक, प्रोजेक्ट अंक, आंतरिक मूल्यांकन आदि की जानकारी दी है।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *