Thursday, February 29
Shadow

USA में ट्रंप को हरा ‘जो बाइडेन’ बने 46वें राष्ट्रपति, भारतीय मूल की कमला बनी उपराष्ट्रपति

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे सामने आ गए है। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है। जीत के बाद उन्होंने अपने गृह राज्य डेलावेयर के विलमिंगटन में लोगों को संबोधित किया। बाइडेन ने अपनी जीत को ऐतिहासिक बताया। बाइडेन को अब तक 7.4 करोड़ वोट मिल चुके है। इससे पहले किसी भी राष्ट्रपति को इतने ज्यादा वोट नहीं मिले। एरिजोना में बाइडेन के पास 20,000 से ज्यादा वोट की बढ़त है। जॉर्जिया में वे 7 हजार से ज्यादा वोट से आगे है। बता दे कि व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी को भी 538 ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट’ में से 270 वोट हासिल करना जरूरी है। जिसमें जो बाइडेन को 290 वोट मिले है। जबकि डोनाल्ड ट्रंप को 214 वोट मिले है।

जीत के बाद बाइडेन ने कहा- अमेरिकी जनता ने मुझ पर और कमला हैरिस पर जो भरोसा जताया है उससे मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। तमाम मुश्किलों के बावजूद रिकॉर्ड संख्या में अमेरिकियों ने मतदान किया था। एक बार फिर साबित हुआ कि अमेरिका के दिल में लोकतंत्र गहरा बसा हुआ है। 
बाइडेन ने ट्वीट कर कहा, ‘आपने मुझे अमेरिका जैसे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है, इसके लिए मैं आभारी हूं। आगे का काम कठिन होगा, लेकिन मैं आपसे यह वादा करता हूं कि मैं सभी अमेरिकियों के लिए राष्ट्रपति बनूंगा, चाहे आपने मुझे वोट दिया या नहीं। उल्लेखनीय है कि इस चुनाव में साल 1900 के बाद सबसे अधिक वोट पड़े हैं। एक आंकड़े के अनुसार इस चुनाव में बाइडेन को जितने वोट मिले हैं (सात करोड़ से ज्यादा), उतने किसी भी राष्ट्रपति को नहीं मिले। 

वहीं अमेरिकी इतिहास की पहली महिला उपराष्ट्रपति चुनी गईं भारतीय मूल की कमला हैरिस ने कहा कि अमेरिकी मतदाताओं ने लोकतंत्र की अखंडता की रक्षा की है, अमेरिका में नए दिनों का आगाज हो गया। अमेरिका के लोगों ने जो हमारे ऊपर विश्वास जताया है उसके लिए शुक्रिया। आपने आशा, एकता, शिष्टता, विज्ञान और सत्य को चुना है। हमारे पास बेहतर भविष्य के निर्माण की शक्ति है। बाइडेन और हैरिस अगले वर्ष 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे। 

अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुने गए जो बाइडेन को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उपराष्ट्रपति चुनी गईं भारतीय मूल की कमला हैरिस को भी बधाई दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जो बाइडेन और कमला हैरिस को बधाई दी है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में बाइडेन को टैग करते हुए कहा है कि भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत बनाने में उपराष्ट्रपति रहते आपका महत्वपूर्ण योगदान था। पीएम ने कहा है कि हम भारत और अमेरिका के संबंधों को और अधिक ऊंचाई पर ले जाने के लिए मिलकर काम करेंगे। पीएम मोदी ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने जा रहीं कमला हैरिस को भी बधाई दी है।


गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडेन ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया है। अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनने जा रहे। बता दे कि बाइडेन जब अमेरिका के उप राष्ट्रपति थे तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए उन्होंने वाशिंगटन में लंच का आयोजन किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब भी भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे है। ऐसे में इन दोनों नेताओं के बीच की केमेस्ट्री भारत-अमेरिका के रिश्तों पर महत्वपूर्ण असर डाल सकती है।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *