Friday, February 23
Shadow

JEE Advanced Result: चिराग ने किया टॉप, 5 आसान चरणों में ऐसे देखें अपना रिजल्ट

JEE Advanced Result: जेईई एडवांस्ड परीक्षा का रिजल्ट सोमवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हो गया है। जिन अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा दी थी, वे आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जेईई एडवांस्ड के रिजल्ट के जारी होते ही शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षा में वांछित रैंक प्राप्त करने वाले छात्रों को बधाई दी।

उन्होंने इसके साथ ही परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों को भविष्य में  #AtmaNirbharBharat के लिए काम करने का अनुरोध भी किया। शिक्षा मंत्री ने आईआईटी दिल्ली को भी सफलतापूर्ण परीक्षा कराने और तय वक्त पर परीक्षा के परिणाम घोषित करने के लिए बधाई दी।

चिराग ने हासिल की ऑल इंडिया पहली रैंक
जेईई एडवांस्ड रिजल्ट में चिराग ने ऑल इंडिया पहली रैंक हासिल की है। जो कि आईआईटी बॉम्बे जोन से हैं। वहीं, लड़कियों में कनिष्का मित्तल ने शीर्ष स्थान हासिल करते हुए ऑल इंडिया 17वीं रैंक हासिल की है। चिराग के 396 में से 352 नंबर आए हैं। कनिष्का आईआईटी रुड़की जोन से हैं, जो कि 396 में से 315 नंबर लाई हैं।

ऐसे देखें JEE advanced परीक्षा का रिजल्ट
चरण 1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2. जेईई एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in है।
चरण 3. यहां आपको होम पेज पर रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
चरण 4. जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना विवरण भरना होगा।
चरण 5. इसके बाद आपका रिजल्ट खुल जाएगा जिसे आप डाउनलोड कर सकेंगे। 

गौरतलब है कि इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित हुई थी। जिसके लिए 1,60,831 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जिनमें से 96 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित हुए पेपर 1 में 1,51,311 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। जबकि, दोपहर 2:30 बजे से 5:30 बजे के बीच आयोजित हुए दूसरे पेपर में 1,50,900 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *