Tuesday, June 18
Shadow

यात्रीगण कृपया ध्यान दें ! 10 अक्‍टूबर से बदल जाएगा टिकट रिजर्वेशन का नियम, जानिए

पटना डेस्क: बिहार में त्योहारों का सीजन नजदीक आ गया है. ऐसे में इंडियन रेलवे ने अपनी पूरी तैयारी कर ली है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों को राहत देते हुए 10 अक्टूबर से रेलवे ने टिकट रिजर्वेशन में बड़ा बदलाव किया है.

ट्रेन खुलने के 30 मिनट पहले तक मिलेगा आरक्षण

इस बदलाव के तहत अब ट्रेन के स्टेशन से छूटने के आधा घंटा पहले रिजर्वेशन मिल सकता है.
अभी तक ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले आरक्षण फाइनल हो जाता है. रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे यह बदलाव करने जा रहा है. दरअसल अब तक यह होता था कि चार घंटे पहले चार्ट जारी होने और ट्रेन खुलने के बीच अगर कोई यात्री टिकट रद्द कराता है तो वह रिकॉर्ड में नहीं आता पाता था. लिहाजा खाली सीट को लेकर टीटी की मनमानी चलती थी. लेकिन अब इस नए नियम के लागू होने के बाद से इस मनमानी पर रोक लगेगी.

वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को मिलेगा मौका


रेलवे की इस नए नियम  से यह सुविधा होगी कि वेटिंग टिकट ले चुके यात्रियों को आखिरी वक्त तक अवसर मिलेगा. साथ ही ट्रेन में टीटीई की मनमानी खत्म होगी. रेल यात्रियों की सुविधा को लेकर रेलवे अभी कई तरह के बदलाव के मूड में है.

रेलवे की इस नए नियम से यह सुविधा होगी कि वेटिंग टिकट ले चुके यात्रियों को आखिरी वक्त तक अवसर मिलेगा की उन्हें क्या करना है . साथ ही ट्रेन में टीटी की मनमानी खत्म होगी. रेल यात्रियों की सुविधा को लेकर रेलवे अभी कई तरह के बदलाव के मूड में है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *