Tuesday, June 18
Shadow

कोरोना काल में घर पर कैसे करें छठ पूजा? ये बातें हैं आपके लिए उपयोगी

Chhath Puja At Home 2020: आज शाम को नहाय-खाय से लोक आस्था का महापर्व छठ प्रारंभ हो रहा है। इस बार कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण सार्वजनिक स्थानों पर लोग एकत्र होने से बच रहे हैं और यह बचाव के लिए जरूरी भी है। इस बार कई राज्य सरकारों ने भी कोरोना से बचाव को देखते हुए छठ पूजा के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं। कोरोना काल में हमने नवरात्रि, दशहरा और दिवाली जिस प्रकार सचेत होकर मनाई है, ठीक वैसे ही छठ पूजा में भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। ऐसे में जागरण अध्यात्म आपको बता रहा है कि आप घर पर छठ पूजा कैसे कर सकते हैं और उसका संपूर्ण फल कैसे प्राप्त कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

घर पर कैसे करें छठ पूजा

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

आपको छठ पूजा का व्रत करना है तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। ऐसे में आपको नदी या तालाब के ​किनारे भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना होगा। इसके लिए आपको कुछ तैयारियां कर लेनी चाहिए।

1. छठ पूजा में सूर्य देव को अर्घ्य देना महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में आप घर पर ही सूर्य देव को अर्घ्य देने की व्यवस्था कर लें। इसके लिए आपको बाजार में प्लास्टिक के उपलब्ध बाथटब का प्रयोग करना चाहिए।

2. पानी में खड़े होकर अर्घ्य देने के लिए आप घर पर ही कृत्रिम तालाब, बड़े परात या कपड़े धोने वाले टब का उपयोग कर सकते हैं।

3. आपने तालाब या नदी के किनारे छठी मैया को स्थाई तौर पर स्थापित किया है, तो इस बार वहां साफ-सफाई करा लें। फिर नियम पूर्वक वहां पर दीपक जला दें।

4. साफ मिट्टी से घर पर ही छठी मैया की प्रतिमूर्ति तैयार कर लें। उनकी विधि विधान से पूजा करें।

5. छठ पूजा की सामग्री के लिए बड़े बाजारों में जाने से बचें। परिवार के किसी एक सदस्य को खरीदारी के लिए भेजें। उनको भी मास्क तथा सैनेटाइजर के साथ जाने को कहें।

6. खरीदारी से वापस आने पर उनको स्नान कर कपड़े बदलने को कहें। फिर उनके कपड़ों को अलग साफ कर दें।

7. आपके पास पहले से नए वस्त्र हों, तो छठ पूजा में उनका ही उपयोग कर लें। बाजार जाने से परहेज करें।

8. मलमास के कारण इस बार छठ पूजा एक माह की देरी से शुरू हुई है। सर्दी पड़ रही है, जो कोरोना संक्रमण के लिए उपयुक्त मानी जाती है। ऐसे में आप गर्म कपड़े अवश्य पहनें, इसमें लापरवाही न करें। सेहत से लापरवाही कोरोना संक्रमण को दावत देने वाला साबित हो सकता है। अपना पूरा ख्याल रखें।

9. छठ पूजा के लिए इस बार घर पर ही स्नान करें। चाहें तो पानी में गंगाजल मिल लें।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *