Tuesday, May 28
Shadow

‘हम’ का घोषणा पत्र जारी, MDM में घी-मिल्‍क पाउडर देने समेत किए ये वादे

जीतनराम मांझी ने अपनी पार्टी हिंदुस्तान आवामी मोर्चा (HAM) का चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है।मांझी ने अपने पार्टी के घोषणा पत्र में यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में फ्री वाई-फाई, मिड-डे-मील में हर बच्चे को फ्री एक लीटर देसी घी, एक किलोग्राम मिल्क पाउडर, गरीबों के लिए नई स्‍वास्‍थ्‍य बीमा योजना, ब्‍लड बैंक, सुपर स्‍पेशलिटी हॉस्पिटल, डेढ़ लाख रुपए तक की सालाना आय वालों को मुफ्त इलाज सहित शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, कृषि, सड़क सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में काम करने का वादा किया है। हम के घोषणा पत्र में सात मुख्‍य वादों को प्राथमिकता दी गई है।

हम घोषणा पत्र की प्रमुख बातें-

विश्‍वविद्यालय और कॉलेजों में सरकार द्वारा मुफ्त वाईफाई की सेवा उपलब्ध कराई जाएगी साथ में विशेष बस की भी सेवा शुरू की जाएगी।

मध्याह्न भोजन के तहत हर बच्चे को मुफ्त में एक लीटर देसी घी और एक किलोग्राम मिल्क पाउडर मिलेगा। 

सूचना और प्रौद्योगिकी के माध्यम से उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी

गरीब और कमजोर वर्गों के लिए नई स्वास्थ्य बीमा योजना लागू कराई जाएगी। 

हर जिले में एक ब्लड बैंक और एक सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल का निर्माण कराया जाएगा।

डेढ़ लाख तक सालाना आमदनी वाले लोगों का नि:शुल्क इलाज कराया जाएगा। 

प्रखंड स्तर पर एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

अल्पसंख्यकों की सुरक्षा और धार्मिक स्वतंत्रता सुनिश्चित कराई जाएगी अल्पसंख्यक वर्ग के युवाओं के लिए पांच वर्षों तक कम से कम एक लाख सूक्ष्म लघु और मध्यम व्यवसाय इंतजाम किए जाएंगे। 

अल्पसंख्यक समुदाय के पुश्तैनी हुनर को विकसित करने के लिए कौशल प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना कराई जाएगी।

सुन्नी वक्फ बोर्ड के स्वावलंबन हेतु हर जिला में जिला कमेटी के कार्यालय खोले जाएंगे। 

पटना के हज भवन की तर्ज पर गया और किशनगंज में हज भवन का निर्माण कराया जाएगा स्वतंत्रता सेनानी की याद में स्मारक बनाए जाएंगे।

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई लंबित सड़क निर्माण योजनाओं को अधिकतम दो साल में पूरा किया जाएगा। 

नए एक्सप्रेस-वे और निर्माण रिकॉर्ड समय से पूरा कराए जायेंगे। 

बौद्ध तीर्थस्‍थलों, जैन तीर्थस्‍थलों को जोड़ने के लिए शहरों के बीच और पटना को नेपाल सीमा से जोड़ने के लिए दो नए 44 ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जाएगा।

पटना-गया-मुजफ्फरपुर और भागलपुर के आसपास के क्षेत्रों को हाईवे से जोड़ा जाएगा।

सभी गांव कस्बों में अंडरग्राउंड बिजली पहुंचाई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में घरेलू उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। ग्रामीण क्षेत्रों में सौर ऊर्जा प्रणाली सेटलाइट की योजना भी लागू की जाएगी।

चुनिंदा स्थानों पर ग्रीन फील्ड टाउनशिप की स्थापना कराई जाएगी। सभी बड़े शहरों में ट्रैफिक की समस्या का स्थाई समाधान होगा। पटना बेगूसराय भागलपुर आरा बक्सर छपरा और हाजीपुर मे रिवर फ्रंट की परियोजनाएं शुरू की जाएंगी।

इंदिरा आवास के तहत मिल रहे मकान को सुसज्जित कर दो कमरे का हॉल किचेन और बाथरूम के साथ जानवर रखने के लिए केज बनाए जाएंगे। अत्याधुनिक गांवों को क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। इंदिरा आवास के लाभार्थियों की संख्या को दोगुनी की जाएगी। 

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *