Thursday, May 16
Shadow

बोचहां में चुनाव कल, सुबह 7 बजे से होगा मतदान, तैनात रहेगी पारा मिलिट्री फोर्स

 मुजफ्फरपुर के बोचहां उपचुनाव का प्रचार रविवार शाम छह बजे समाप्त होने के बाद मतदान की तैयारी शुरू हो गयी है. 350 बूथों के लिए सोमवार की सुबह सिकंदरपुर स्टेडियम से मतदान कर्मी रवाना होंगे. उनके लिए 196 गाड़ियों की व्यवस्था की गयी है, जिनमें 65 बस हैं.

तैनात रहेगी पारा मिलिट्री फोर्स

वैसे तो सभी बूथों पर फोर्स की तैनाती होगी, लेकिन 169 बूथ पर पैरामिलिट्री फोर्स रहेगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम प्रणव कुमार ने यह जानकारी प्रेस वार्ता में दी. डीएम ने कहा कि प्रशासन की प्राथमिकता शांतिपूर्ण मतदान, गड़बड़ी करने वाले बख्से नहीं जायेंगे, अधिकारियों को कड़ी हिदायत दे दी गयी है.

मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा

प्रचार की समय सीमा समाप्त हो चुकी है. इसके बाद जो भी प्रचार करते पकड़े जायेंगे उनके ऊपर एमसीएमसी एक्ट के तहत कार्रवाई होगी. मतदान सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा, लेकिन जो वोटर लाइन में समय से पहले लग जायेंगे उनका वोट गिरेगा. महिला वोटर के लिए 54 मतदान केंद्र है.

प्रिजाइडिंग ऑफिसर इवीएम के साथ जायेंगे

पहली बार प्रिजाइडिंग ऑफिसर इवीएम के साथ जायेंगे, इससे पहले पीसीसीपी टीम के साथ इवीएम बूथ पर जाता था. 50 प्रतिशत बूथ से लाइव वेबकास्टिंग की जायेगी, जिसकी रियल टाइम मॉनिटरिंग होगी. जिले में 39 जगहों पर बोर्ड को सील कर दिया गया है.

हर मतदान केंद्र पर होगा शेड

गर्मी के मौसम को देखते हुए हर मतदान केंद्र पर शेड बनाये गये है और पानी की व्यवस्था की गयी है. डीएम ने कहा कि बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता के लिए पोस्टल बैलेट की मांग की गयी थी. जिसने में अब तक 26 बुजुर्ग ने मतदान की रूचि दिखायी है, जिनके घर पर यह भेजा जायेगा. 411 सर्विस वोटर को भी बैलेट उपलब्ध कराया गया है.

3563 पर 107 की कार्रवाई

चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए अपराधिक प्रवृति के लोगों पर कार्रवाई की गयी है. 107 के तहत 6563 लोगों पर, 983 लोगों से बांड पेपर कराया गया, 123 को नन बेलेबल वारंट, 62 पर सीसीए लगाया गया है. जिनको प्रतिदिन थाने में हाजिरी देनी है.

50 माइक्रो ऑब्जर्वर

जिले में मतदान टीम 385, माइक्रो ऑब्जर्वर 50, जोनल मजिस्ट्रेट 5, सुपर जोनल 2 है. सीआईएसएफ के 5, एसएसबी का 5, आइटीबीपी का 2 और सीआरपीएफ की तीन बटालियन तैनात रहेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *