Monday, February 26
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नवरात्र में जरूर सेवन करे हरी सब्जियों और फल , तेजी से बढ़ेगी इम्यूनिटी

कोरोना वायरस (Corona virus) के बीच शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है।इस समय को माता रानी का सबसे पावन दिन कहते है।ऐसे में अक्सर लोग उपवास रखते हैं,ये उपवास हमारी स्वास्थ्य प्रक्रिया के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।इस दौरान ग्लूटेन फ्री होने के कारण हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है और शरीर अधिक कुशलता से कार्य करता है।साथ ही ज्यादा मसालेदार और फास्ट फूड से दूर रहने से इम्यून भी अच्छा रहता है।

दरअसल, व्रत में एक समय ही भोजन किया जाता है। ऐसा में कमजोरी महसूस करना आम बात है। प्रॉपर डाइट नहीं लेने से यकीनन इम्युनिटी डाउन होती है।बता दे कि इम्युनिटी डाउन होने से कोरोना वायरस की चपेट में आने का खतरा रहता है।इसलिए आइए आपको बताते हैं कि नवरात्रों में इम्यूनिटी (Immunity booster food) बढ़ाने के लिए कौन सी चीजें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

1. नवरात्र के दौरान सात्विक भोजन किया जाता है।इस दौरान हरी सब्जियों और फलों का खूब सेवन करें।ये न सिर्फ आपकी बॉडी को फाइबर देंगे, बल्कि उसे हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्यून सिस्टम को भी दुरुस्त करेंगे।

2. 5 बादाम, 1 अखरोट, 5 किशमिश रोजाना रात को भिगोकर रख दें और सुबह पूजा करने के बाद एक कप चाय या निवाय पानी के साथ इसे लें।ये आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में काफी मददगार होगा।

3. सुबह ब्रेकफास्ट के दौरान 1 कप दूध के साथ बिना नमक का रोस्टेड मखाना डाइट में शामिल करना न भूलें।ये भूख को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यून के लिए भी अच्छा माना जाता है।

4. एक कप दूध में केला या सेब मिलाकर उसका मिल्क शेक बना लीजिए।बॉडी के लिए ये काफी अच्छा होता है।आप केले या सेब की जगह चीकू भी शामिल कर सकते हैं।

5. मौसमी, संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करना बिल्कुल ना भूलें।खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जो इम्यूनिटी को तेजी से इम्प्रूव करने में कारगर है।

6. दोपहर के वक्त आप भुनी मूंगफली के साथ नारियल पानी का सेवन करेंगे तो यकीन मानिए, इससे कई तरह के रोगों से मुक्ति मिलेगी।इसके अलावा आप जूस या नींबू पानी भी ले सकते हैं।

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