Monday, June 24
Shadow

बिहार विधान परिषद चुनाव: आज से नामांकन कर पाएंगे उम्मीदवार

बिहार विधान परिषद की 8 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में आज से नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बिहार विधान परिषद के स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए उम्मीदवार आज से अपना नामांकन दाखिल कर पाएंगे। आयोग ने 22 अक्टूबर को परिषद चुनाव के लिए मतदान की तारीख तय की है और नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

आज से पांच अक्टूबर तक पटना के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र और पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए उम्मीदवार अपना नामांकन आयुक्त कार्यालय में दाखिल कर सकते हैं। सुबह 11 बजे से शाम के 3 बजे तक नामांकन का समय रखा गया है।

इस दौरान आयुक्त कार्यालय के 100 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। धारा 144 का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ प्रशासन सख्त कार्रवाई करेगा। 

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए 22 अक्टूबर को वोटिंग होने के बाद 12 नवंबर को मतगणना होगी। आपको बता दें कि विधानसभा के लिए होने वाली वोटिंग के बाद 10 नवंबर को जनादेश सामने आएगा लेकिन विधान परिषद के लिए काउंटिंग उसके 2 दिन बाद होगी। पटना जिले में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 113 और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 46 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विधान परिषद चुनाव के लिए प्रशिक्षण का काम 12 और 18 अक्टूबर को पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *