Friday, March 1
Shadow

बिहार चुनाव 2020: पहले घंटे में 4% वोटिंग, एक मतदानकर्मी की मौत; जानें कहां-कैसे हो रहा मतदान

पटना:-  LIVE बिहार चुनाव 2020, बिहार में तीसरे और आखिरी चरण का मतदान जारी है। सुबह 8 बजे तक पहले घंटे में करीब 4 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। वोटिंग के बीच मुजफ्फरपुर में एक मतदानकर्मी की मौत की खबर है। इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के वोटरों से बढ़-चढ़कर मतदान करने की अपील की है। पीएम मोदी ने कहा- बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।

बिहार विधानसभा चुनावों में आज तीसरे और आखिरी चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। और हां, मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान भी अवश्य रखें।

बिहार चुनाव के तीसरे और आखिरी दौर में मतदान शुरू हो गया है। तमाम बूथों पर वोटरों की लंबी कतारें लगी हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक आज के मतदान में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्रों के 2 करोड़ 35 लाख से अधिक मतदाता 110 महिलाओं समेत 1204 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत तय कर रहे हैं। नीतीश सरकार के 12 मंत्रियों की साख भी आज दांव पर लगी है। 4 विधानसभा सीटों पर मतदान शाम 4 बजे समाप्‍त हो जाएगा।

जिन जिलों में मतदान हो रहा है कटिहार, पूर्णिया, सुपौल, दरभंगा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और किशनगंज शामिल हैं। 2015 के विधानसभा चुनाव में इन विधानसभा क्षेत्रों में 23 जदयू, 20 राजद, 20 भाजपा के खाते में गई थीं। आखिरी चरण के चुनाव में सीमांचल का बड़ा इलाका शामिल हैं। यहां सुरक्षा बल हेलीकॉप्‍टर से निगरानी कर रहे हैं।इधर वोटिंग से ठीक एक दिन पहले जदयू के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नीतीश कुमार की ओर से अंतिम चुनाव घोषित किए जाने के बाद पक्ष-विपक्ष से लगातार प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। राजद नेता तेजस्‍वी यादव ने चुनाव से ठीक पहले पटना में कहा कि जिसका आखिरी चुनाव हो, उसे नेता को वोट क्‍या देना। लोजपा नेता चिराग पासवान ने नीतीश पर मैदान छोड़कर भागने का आरोप लगाया है। 

मधुबनी में मतदान के पहले घंटे में कई बूथों पर इवीएम में गड़बड़ी

मधुबनी में विधानसभा चुनाव के तीसरे व अंतिम चरण के मतदान में सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने से लेकर एक घंटे के अंदर में जिले के कई मतदान केंद्रों से इवीएम में तकनीकी गड़बड़ी की शिकायत सामने आई। हालांकि, इन शिकायतों को शीघ्र ही दूर कर मतदान की प्रक्रिया जारी रखी गई। बिस्फी विधानसभा के गढ़ोल उत्क्रमित मध्य विद्यालय बूथ संख्या 167 (क)  पर ईवीएम मशीन खराब होने के कारण करीब आधा घंटे तक मतदान बाधित रहा। प्राथमिक विद्यालय जयनगर बूथ संख्या 210 पर इवीएम खराबी आने से 45 मिनट विलंब से मतदान शुरू हो सका। इधर, बासोपट्टी के झिटकोहिया बूथ पर इवीएम में गड़बड़ी के कारण करीब आधा घंटे विलंब से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। इधर, खजौली विधानसभा के खजौली प्रखंड के मतदान केन्द्र संख्या 283, 280, 268, 271 (क), 276 एवं 296 पर वीवीपैट में आई खराबी के कारण उन्हें बदला गया।

शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया

मधेपुरा में पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोकतांत्रिक जनता दल सुप्रीमो शरद यादव की बेटी सुभाषिनी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वे बिहारीगंज विधानसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। इधर अररिया में सुबह 9 बजे तक 10.57 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है। चुनाव आयोग की सूचना के मुताबिक पहले दो घंटे में करीब 10 फीसद मतदान दर्ज किया गया है।

दरभंगा में मतदान केंद्रों पर लंबी कतारें

दरभंगा में विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण में जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 2308 मतदान केंद्रों पर 14 लाख 48 हजार मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग के लिए घरों से निकल पड़े हैं। एका-एकी निकलने का क्रम अब तेज होने लगा है। मतदाताओं की लंबी कतार जिले के मतदान केंद्रों पर दिखने लगी है। लोग वोट देकर निकल रहे हैं। बस यहीं कह रहे- इस बार जो भी होगा अच्छा होगा। इसी के साथ शनिवार को जिले के पांच विस क्षेत्र क्रमश: दरभंगा शहरी, हायाघाट, बहादुरपुर, जाले व केवटी से कुल 71 प्रत्याशियों का भविष्य तय हो जाएगा। चुनाव को भयमुक्त और शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। मंत्री मदन सहनी, राजद के कद्दावर नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी, भोला यादव व अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष मस्कूर अहम उस्मानी समेत कई की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *