Saturday, July 27
Shadow

उदीयमान सूर्य को अर्घ्‍य के साथ छठ पूजा संपन्‍न, सीएम नीतीश, डिप्‍टी सीएम रेणु देवी सहित लाखों श्रद्धालुओं ने की पूजा

उगते सूर्य को अर्घय देने के साथ ही बिहार का सबसे बड़ा लोक आस्‍था का महापर्व छठ पूजा संपन्‍न हो गया। सीएम नीतीश कुमार, डिप्‍टी सीएम रेणु देवी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, नित्‍यानंद राय, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ संजय जायसवाल सहित बड़ी संख्‍या लाखों श्रद्धालुओं ने उगते हुए भगवान भास्‍कर को अर्घ्‍य दिया। प्रमंडलीय आयुक्‍त संजय अग्रवाल ने कहा कि कोविड-19 के खतरों के बीच सुरक्षित तरीके से छठ महापर्व संपन्‍न हो गया ।

सीएम नीतीश कुमार के आवास में उनके रिश्‍तेदारों और खास मित्र डॉ उदयशंकर मिश्रा ने छठ व्रत कर भगवान भास्‍कर को अर्घ्‍य दिया। नीतीश कुमार ने भी पूरी आस्‍था और भक्ति के साथ पूजा संपन्‍न किया।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह लखीसराय के बड़हिया स्थित अपने पैतृक आवास में छठ की पूजा की । वे हर वर्ष अपने पैतृक आवास में परिवार के साथ मिलकर छठ पूजा करते हैं। उन्‍होंने कहा कि देश-राज्य -समाज एवं परिवार के सुख शांति समृद्धि के लिए प्रभु से प्रार्थना की।

डिप्‍टी सीएम रेणु देवी खुद छठ व्रत करती हैं। इस दौरान वे खुद ही छठ का प्रसाद ठेकुआ आदि बनाती हैं। उन्‍होंने अपने बेतिया स्थित आवास में परिवार के अन्‍य सदस्‍यों के साथ पूजा की ।

भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ संजय जायसवाल भी अपने बेतिया स्थिति आवास पर परिवार के साथ छठ मनाते हैं। उनकी पत्‍नी व्रत करती हैं। इस दौरान डॉ जायसवाल भी उनका हाथ बंटाते हैं और पूजा के काम में बढ़ -चढ़कर हिस्‍सेदारी करते हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री नित्‍यानंद राय वैशाली स्थित अपने आवास पर स्‍वजनों के साथ मिलकर उत्‍साह से छठ की पूजा करते हैं। वे स्‍वयं छठी मइया की पूजा के लिए प्रसाद का दउरा अपने सिर पर रखकर घाट पहुंचाते हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय छठ पूजा के लिए दउरा सिर पर रखकर पूजा के लिए परिवार के साथ निकलें ।

प्रशासन की अपील पर 35 प्रतिशत कम लोग घाटों पर पहुंचे

पटना में विभिन्‍न घाटों पर छठ के आखिरी दिन आज (21 नवंबर) को गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने दावा किया कि कोरोना संक्रमण के कारण प्रशासन की अपील पर पिछले वर्ष की तुलना में 35 फीसदी कम लोग गंगा घाट पर अर्घ्‍य देने के लिए पहुंचे हैं। बता दें कि दानापुर से दीदारगंज के बीच 25 किलोमीटर में गंगा घाटों पर लाखों छठ व्रतियों ने अर्घ्‍य दिया ।

सुरक्षित संपन्‍न हुआ महापर्व

प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि सुरक्षित तरीके से छठ महापर्व संपन्न हो गया है। कम समय में भी जिला प्रशासन और नगर निगम ने गंगा घाटों को तैयर किया है। बिजली की आपूर्ति निर्बाध रही। उन्‍होंने बेहतर इंतजाम के लिए जिलाधिकारी कुमार रवि, नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा और पेसू महाप्रबंधक दिलीप कुमार सिंह व अन्‍य अधिकारियों को बधाई दिया। संजय अग्रवाल जिलाधिकारी कुमार रवि व अन्‍य अधिकारियों के साथ सुबह से ही छठ घाटों पर कैंप करते रहे। जिलाधिकारी ने कहा कि कोराना संक्रमण की रोकथाम के लिए घाटों तक वाहनों के आने पर रोक लगा दी गई थी। किसी व्रती पर किसी तरह से परेशानी नहीं हुई। सुरक्षित ढ़ंग से छठ व्रतियों ने अर्घ्‍य दिया।

बिहार और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें DTW 24 NEWS UPDATE Whatsapp Group:- https://chat.whatsapp.com/E0WP7QEawBc15hcHfHFruf

Support Free Journalism:-https://dtw24news.in/dtw-24-news-ka-hissa-bane-or-support-kare-free-journalism

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *