Monday, February 26
Shadow

पटना एयरपोर्ट से बंद हो जायेंगी 12 जोड़ी फ्लाइटें, कुछ के बदलेंगे समय, एक दिसंबर से विंटर शेड्यूल लागू

अगले माह पटना आने-जाने वाली एक दर्जन फ्लाइटें बंद हो जायेंगी. वर्तमान में पटना से शेडयूल्ड फ्लाइटों की संख्या 52 जोड़ी है. ये घट कर महज 40 जोड़ी रह जायेंगी. एक दिसंबर से नया शेडयूल लागू होने वाला है, जिसमें यह परिवर्तन होगा. एक दिसंबर से सात फ्लाइटें बंद होंगी, जबकि 15 दिसंबर से पांच फ्लाइटें बंद होने की संभावना है. ये सभी फ्लाइटें देर रात और अहले सुबह चलने वाली फ्लाइटें हैं. नये शेडयूल में आधा दर्जन फ्लाइटों का समय भी परिवर्तित होगा. अहले सुबह या देर रात की जगह कई विमान दोपहर या शाम में लैंड और टेकऑफ करेंगे.

धुंध के कारण घटेगी विंटर शेडयूल में फ्लाइटों की संख्या

एक दिसंबर से लागू विंटर फ्लाइट शेडयूल में 12 जोड़ी फ्लाइटों को बंद करने की वजह धुंध होगी. मालूम हो कि दिसंबर-जनवरी में देर सुबह तक पटना एयरपोर्ट के रनवे और उसके आसपास घना कुहरा होता है. इसकी वजह से दृश्यता गिरकर 500 मीटर के नीचे तक पहुंच जाती है, जबकि विमानों को लैंड होने के लिए यहां कम-से-कम एक हजार मीटर की दृश्यता जरूरी है.

कम दृश्यता के कारण विमान उतारना होता है मुश्किल

छोटे रनवे और कम दृश्यता के कारण पटना एयरपोर्ट से बड़ी संख्या में फ्लाइट रद्द करनी पड़ती हैं. रात आठ बजे के बाद भी यही स्थिति होती है. इसे देखते हुए सुबह 10 बजे से पहले और रात में आठ बजे के बाद लैंड होने वाले अधिकतर फ्लाइटों को बंद कर दिया जाता है, जबकि कुछ फ्लाइट समय बदल कर अहले सुबह या देर शाम की जगह दोपहर या शाम में लैंड और टेकऑफ करते हैं.

रद्द होने वाली फ्लाइटों में दिल्ली रुट की होंगी सबसे अधिक

रद्द होने वाली फ्लाइटों में सबसे अधिक सात दिल्ली रुट की होंगी. मुंबई रूट की दो और चेन्नई, कोलकाता, गौहाटी और अमृतसर जाने वाली एक एक फ्लाइटें इनमें शामिल होंगी. करीब दो दर्जन विमानों की आवाजाही में हो रहे इस बदलाव का असर विमान किराये पर भी पड़ेगा. लोगों का मानना है कि पटना का किराया आनेवाले दिनों में और बढ़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *