Tuesday, June 18
Shadow

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : मतदान केंद्रों से होगी लाइव प्रसारण, NIC को मिली जिम्मेदारी

बिहार में विधानसभा,निर्वाचन विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि मतगणना के दौरान विधानसभा के 3788 टेबल का भी लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। चुनाव में मतगणना एजेंट लाइव स्ट्रीमिंग से ही गिनती की निगरानी करेंगे। कोरोना महामारी के बीच बिहार में विधानसभा और 8 विधान परिषद सदस्यों के लिए मतदान होने हैं।निर्वाचन विभाग ने निगरानी के लिए करीब 10 हजार 500 बूथों पर से लाइव प्रसारण की व्यवस्था की है।मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने इसकी जानकारी दी।

नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस को जिम्मेदारी

आयोग ने इस प्रसारण की जिम्मेदारी नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विस (NIC) को दी है। विधान परिषद के चुनाव के दौरान 300 मतदान केंद्रों से लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए एनआईसी को 9 करोड़ 15 लाख का भुगतान किया जाएगा। आयोग का लक्ष्य 10% मतदान केंद्रों से लाइव प्रसारण करना है।

ये प्रसारण जिला और राज्य नियंत्रण कक्ष में भी होगा, ताकि चुनाव के दिन तमाम गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। जिला स्तर पर लाइव प्रसारण करने वाले मतदान केंद्रों का चयन किया जाएगा. इसके अलावा शिक्षक और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव के दौरान भी बूथों का लाइव प्रसारण करने की तैयारी कर ली गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *