कौन है अतनु चक्रवर्ती, जिन्हें बनाया गया HDFC बैंक का पार्ट टाइम चेयरमैन

कौन है अतनु चक्रवर्ती, जिन्हें बनाया गया HDFC बैंक का पार्ट टाइम चेयरमैन
Advertisement

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इकोनॉमिक अफेयर्स के पूर्व सेक्रेटरी अतनु चक्रवर्ती (Atanu Chakraborty) को निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC बैंक अंशकालिक अध्यक्ष (Part-Time Chairman) के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है. बैंक की बोर्ड बैठक में पहले ही चक्रवर्ती के नाम पर फैसला हो चुका था. इसके बाद बैंकिंग नियमन कानून, 1949 की धारा 35बी के तहत उनका नाम मंजूरी के लिए रिजर्व बैंक के पास भेजा गया.

Advertisement

एचडीएफसी बैंक ने कहा कि अतनु चक्रवर्ती को बैंक का अंशकालिक अध्यक्ष और अतिरिक्त स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त करने पर विचार करने के लिए बैंक के निदेशक मंडल की एक बैठक का आयोजन किया जाएगा.

1985 के गुजरात कैडर के आईएएस अफसर हैं चक्रवर्ती
चक्रवर्ती 1985 के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. उन्होंने ब्रिटेन से बिजनेस फाइनेंस में एमबीए किया है. वह नवंबर 2015 से गुजरात स्टेट पेट्रोनेट म लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर रह चुके हैं. वह साबरकांठा, बड़ोदरा और अमरेली के कलक्टर भी रह चुके हैं. चक्रवर्ती के पास 22 साल का अनुभव है. वह रेवेन्यू, फाइनेंस, होम, रेवेन्यू, वाटर कनेक्शन और एजुकेशन समेत राज्य के अलग-अलग विभागों को संभाल चुके हैं.

वह अप्रैल, 2020 में आर्थिक मामलों के सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे. इससे पहले वह निवेश एवं लोक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) में सचिव थे. दोनों विभाग वित्त मंत्रालय के तहत आते हैं. रिजर्व बैंक की पूर्व डिप्टी गवर्नर गोपीनाथ का कार्यकाल एक जनवरी, 2021 को पूरा हो गया है. उन्हें जनवरी, 2015 में एचडीएफसी बैंक का चेयरपर्सन नियुक्त किया गया था.

एचडीएफसी बैंक निजी क्षेत्र का दूसरा बैंक है जिसके चेयरपर्सन पूर्व नौकरशाह होंगे. निजी क्षेत्र के एक अन्य बैंक आईसीसीआई बैंक के चेयरमैन पूर्व पेट्रोलियम सचिव जी सी चतुर्वेदी हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here