बिहार में मौसम एक बार फिर से बदलेगा रंग, इन जिलों में हो सकती है बारिश, 

Advertisement

Bihar ka mausam: बिहार में बीते एक सप्ताह पहले तक दिन में मौसम तेजी से बदल रहा था. गुनगुनी धूप निकल रही थी. लेकिन बीते शनिवार को हुई हल्की बूंदाबंदी के चलते पटना समेत कोसी के इलाके में मौसम ने तेजी से बदलाव हुआ है. पटना की बात करें तो यहां सुबह फिलहाल घना कोहरा छाया हुआ है. इसके अलावे पारा भी तेजी से लुढ़का है. जिस वजह से लोगों को ठंड महसूस हो रही है.

Join

शाम में बढ़ेगी कनकनी

मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों पर बर्फबारी व मैदानों में बारिश कम हो रही है. इस वजह से सूबे के कुछ इलाके में कोहरे के साथ-साथ लोगों को ठंड का सामाना करना पड़ रहा है. लेकिन धीरे-धीरे मौसम साफ होगा. 22 से 26 जनवरी के बीच पटना-भागलपुर और कोसी की कुछ इलाके में पश्चिमी हवा चलने की संभावना है. लेकिन इस दौरान लोगों को सूर्य देव के दर्शन होंगे.

Advertisement

23 जनवरी से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में होगी वृद्धि

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक दिन में धूप निकलेगी. जिससे लोगों को ठंड में कमी महसूस होगी. इसके अलावे 23 जनवरी से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में और वृद्धि होगी. अभी बारिश की संभावना नहीं है. 23 जनवरी से ठंढ में कमी आने की संभावना है.

बांका में रहा सबसे कम तापमान

बता दें कि बिहार में ऐसा लंबे अरसे बाद हो रहा है, जब लोगों को मकर संक्रांति के बाद इस तरह का मौसम देखने को मिल रहा है. दिन में तो तापमान ठीक-ठाक रह रहा है. लेकिन शाम होते ही लोगों को कोहरे और कनकनी का सामना करना पड़ रही है. रविवार को पुपरी (सीतामढ़ी) में सर्वाधिक 24.6 डिग्री तापमान रहने की संभावना है. इसके अलावे सबसे कम तापमान अभी भी बांका में है. बीते शनिवार को बांका में न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि भागलपुर के सबौर में 5.8 रिकार्ड किया गया.

बिहार में कुछ जगहों पर हो सकती है बारिश

पटना मौसम विभाग की मानें तो राज्य के उत्तर पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम और दक्षिण सेंट्रल भागों केे क्षेत्र पटना, छपरा और डेहरी में हल्की बारिश हुई. अन्य जिला शुष्क बने रहे. बंगाल की खाड़ी अरब सागर में राज्य में निचले वातावरण में नमी के कारण बिहार के दक्षिण मध्य, दक्षिण पूर्व के कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं.

दो दिन तक हल्का से मध्यम कुहासा रहेगा

विभाग के मुताबिक उत्तर मध्य, उत्तर पूर्व दक्षिण पूर्व में दो दिन तक हल्का कुहासा रहेगा. अगले पांच दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढोत्तरी हो सकती है. कृषि विज्ञानियों के अनुसार इस मौसम में झुलसा रोग का डर है. कृषि विभाग मे अभी तक बड़े पैमाने पर फसलों को नुकसान की कोई सूचना नहीं मिली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here