हल्की बूंदाबांदी के बाद खिली गुनगुनी धूप, बारिश से ठंड में आएगी हल्की कमी

Advertisement

पटना. प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में परिवर्तन दिखने लगा है. राजधानी में शनिवार की सुबह से शुरू हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद गुनगुनी धूप खिली. इसके अलावा समस्तीपुर, सिवान, बक्सर समेत राज्य के कई जिलों में देर रात से ही बूंदाबांदी हुई. इस पर मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि बूंदाबांदी के कारण ठंड में कमी आने की उम्मीद है. हालांकि अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा, लेकिन 3 दिनों के बाद तापमान में दो से 4 डिग्री तक वृद्धि होने की संभावना जताई गई है.

Join

राजधानी के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी

राजधानी पटना के मौसम की बात करें तो यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से 02 डिग्री वृद्धि के साथ 23 डिग्री रहा, वहीं न्यूनतम 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, 4.2 डिग्री सेल्सियस के साथ गया प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा. अररिया (फारबिसगंज) में भोर में घना कोहरा देखा गया.

Advertisement

छाया रहेगा कोहरा पर ठंड में आएगी कमी

विज्ञापन

मौसम विज्ञान विभाग पटना के आंकड़ों की मानें तो शुक्रवार को 23 जिलों के न्यूनतम और 26 के अधिकतम तापमान में आंशिक वृद्धि हुई है. प्रदेश में अभी सर्द पछुआ हवा चलती रहेगी. 25 जिलों में सुबह के समय कोहरे का प्रभाव तीन दिनों तक बना रहेगा. वहीं, लगातार तीन दिनों तक तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि होने से ठंड का प्रभाव कम होगा. जानकारी हो कि बिहार में पिछले कई दिनों की भीषण ठंड के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी 23 जनवरी से लोगों को राहत मिलेगी. इस दौरान दिन का मौसम सामान्य रहेगा, लेकिन शाम और रात में ठंड का असर देखने को मिल सकता है.

आज से धीरे-धीरे बढ़ेगा धूप का दायरा

पटना मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक सौरव कुमार की मानें तो आगामी कुछ दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. दिन में धूप का दायरा धीरे-धीरे लंबा हो सकता है. न्यूनतम तापमान में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. मगर अभी बहुत राहत की उम्मीद नहीं है. हालांकि, लोगों को पहले की तुलना में अब ठंड में कमी महसूस होने लगी है.इधर, राज्य में हो रही बूंदा बांदी को लेकर मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, हिमालय से पंजाब हरियाणा, दिल्ली और यूपी के पश्चिमी हिस्से तक मध्यम दर्जे की बारिश का अनुमान है.

गया रहा सबसे अधिक ठंडा

बताते चलें कि, बिहार का गया जिला सबसे अधिक ठंडा रहा है. यहां का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई है. जबकि राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री है. पूरे प्रदेश में अभी 5 किलोमीटर ऊपर तक पछुआ हवाओं का प्रभाव बना है, इसके साथ ही साथ नमी और कोहरे की वजह से आद्रता 80% है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here