Saturday, April 20
Shadow

आज सुबह 8 बजे से MLC चुनाव का वोटिंग शुरू, यहां धीमी है मतदान की रफ्तार, 11 बजे तक हुई 22 प्रतिशत वोटिंग

बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकार कोटे की 24 सीटों के लिए सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है। बता दें कि मतदाता शाम के चार बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के तहत सभी प्रखंड मुख्यालयों में बनाए गए मतदान केंद्रों पर मतदाता वोट डाल रहे हैं। स्थानीय निकाय के निर्वाचित जनप्रतिनिधि, सांसद-विधायक एवं विधान पार्षद भी इस मतदान में शामिल होंगे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार HR श्रीनिवास ने तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के तहत सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतदान कराने का निर्देश दिया है। मालूम हो कि इस व्यवस्था के तहत जिला पुलिस बल व अर्द्धसैनिक बलों की कंपनियों के सशस्त्र जवान मतदान केंद्रों पर तैनात किए गए है। चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी 24 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के दौरान चुनाव पर्यवेक्षकों की नजर रहेगी। इसके साथ ही सभी निर्वाचन क्षेत्रों में माइक्रो ऑब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। अब आपसे कुछ जिलों के जानकारी यहां साझा करेंगे. अब तक कहाँ कितने लोग मतदान कर चुके हैं. कहाँ की क्या स्थिति है.

बक्सर

बक्सर के जिला नियंत्रण कक्ष से प्राप्त सूचना के अनुसार, पुरुष मतदाता 129 महिला मतदाता 138 पूर्वाहन 10 बजे तक कुल वोटिंग 12.05% हुआ है।

सहरसा

सहरसा जिले में मतदान का प्रतिशत फिलहाल धीमा है। बता दें कि पिछले दो घंटे में मात्र 8.75 प्रतिशत मतदान ही हुआ है। बिहार विधान परिषद 20 स्थानीय प्राधिकारी निर्वाचन क्षेत्र के लिए दस पुरुष और चार महिला कुल 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। वहीं कटिहार जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी उदयन मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार के निर्देश पर सभी मतदान केंद्रों पर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था किया गया हैं। चुनाव के मद्देनजर जिले की सीमाएं सील कर दी गई हैं।

इसी बीच डिप्टी तारकिशोर प्रसाद ने सदर प्रखंड स्थित अंचला अधिकारी के कार्यालय वेश्म में स्थापित मतदान केंद्र पर वोट डाला। वहीं बीजेपी विधायक कविता पासवान ने सदर सीओ के कार्यालय में मतदान किया।

सासाराम में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 8 बजे से विधान परिषद का मतदान शुरू, जिला के 19 प्रखंडों में मतदान की जा रही है,हालांकि सुबह से ही मतदाताओं की लाइने लगी रही, वोटरों में उत्साह था, प्रत्याशी व उनके समर्थक भी वोटरों के साथ बातचीत कर रहे थे।

औरंगाबाद जिले में विधान परिषद चुनाव के लिए सोमवार को मतदान शुरू हो गया। आज सुबह 8 बजे से मतदान का समय निर्धारित था। सदर प्रखंड कार्यालय पर सबसे पहले मतदाता के रूप में खैरा बिंद पंचायत के वार्ड सदस्य राहुल कुमार सिंह उर्फ भानु प्रताप ने अपना मत डाला।

बिहार विधान परिषद के स्थानीय प्राधिकार निर्वाचन क्षेत्र संख्या 3 गया-जहानाबाद-अरवल का चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गया है। वहीं मतदान केंद्र पर मौजूद पदाधिकारी बारी-बारी से मतदाताओं को बूथ के अंदर भेज रहे हैं। जिले की सीमा पर बनाए गए 30 बॉर्डर सीलिंग पॉइंट पर गहन वाहनों की जांच की जा रही है ताकि चुनाव के द्वारा किसी तरह की अप्रिय घटना ना हो और मतदाता निर्भीक होकर स्वच्छ माहौल में मतदान कर सकें।

आरा में भी MLC चुनाव के लिए वोटिंग शुरू। भोजपुर-बक्सर निर्वाचन क्षेत्र में सिर्फ दो उम्मीदवार के बीच सीधा मुकाबला है। एनडीए से निवर्तमान एमएलसी राधाचरण साह और राजद गठबंधन से भोजपुरी गायक व अभिनेता अनिल सम्राट मैदान में हैं। आरा-बक्सर के 25 बूथों पर करीब 6 हजार मतदाता भाग ले रहे हैं।

बांका जिले के सभी प्रखंडों में बनाए गए मतदान केंद्र में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सुबह 7 बजे से ही सभी प्रखंड मुख्यालय में बनाए गए मतदान केंद्र पर तैयारी पूरी कर ली गई थी। वहीं चुनाव को लेकर विधि व्यवस्था को देखते हुए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया है। मतदाताओं को मतदान केंद्र में प्रवेश के लिए दिशा निर्देश जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *