Sunday, April 14
Shadow

विनेश फोगाट ने रचा इतिहास, दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के कांस्य पदक जीत कर इतिहास रच दिया है. कांस्य मुकाबले में स्वीडन की एम्मा जोना मालमग्रेन को हराकर इस स्पर्धा में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गईं. इससे पहले विनेश ने 2019 सत्र में नूर-सुल्तान (कजाकिस्तान) में भी कांस्य पदक जीता था. बता दें कि क्वालीफिकेशन राउंड में विनेश को मंगोलिया की खुलन बटखुयाग से हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद विनेश ने रेपचेज दौर के माध्यम से कांस्य प्ले-ऑफ में जगह बनाई थी.

हार के बाद विनेश ने की शानदार वापसी

क्वालीफिकेशन राउंड में हार के बाद विनेश फोगाट (53 किग्रा) ने शानदार वापसी की. उन्होंने कांस्य पदक के दौर में मालमग्रेन को 8-0 से हराया था. अपने पहले मुकाबले में मंगलवार को 2022 एशियाई चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता मंगोलिया की खुलन बटखुयाग से हारने के बाद विनेश ने रेपचेज दौर के माध्यम से कांस्य प्ले-ऑफ में जगह बनाई थी. बटखुयाग के फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश को रेपचेज दौर में मौका मिला था.

CWG 2022 में भी किया था कमाल

हरियाणा की रहने वाली विनेश फोगाट ने पहले भी कई कृतिमान स्थापित किया है. हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में विनेश ने कुश्ती में लगातार तीसरी बार गोल्ड मेडल जीतकर एक नया इतिहास रचा दिया. इससे पहले उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था. विनेश ने 55 किग्रा भारवर्ग कुश्ती में स्वीडन की महिला पहलवान सोफिया मैगदेलेना मैटसन को पहले ही राउंड में 7-1 से हरा दिया था और क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बना ली थी. लेकिन क्वार्टर फाइनल मुकाबले में उनकी किस्मत अच्छी नहीं रही और उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *