Saturday, April 20
Shadow

मुलायम और चमकदार बालों के लिए अंडे का इस तरह से करें इस्तेमाल….

Desk: महिलाएं चाहे कितनी भी खूबसूरत क्यों ना हो. वह अपने खूबसूरत लुक्स के लिए हमेशा अपनी त्वचा और बालों का ध्यान रखती है. दरअसल खूबसूरत, लंबे, काले और घने बालों के लिए खास देखभाल की जरुरत भी होती है. हमें मौसम के अनुसार बालों की देखभाल भी  करनी चाहिए. अगर आप बालों की देखभाल के लिए नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करती हैं तो आपको मौसम के अनुसार बालों में घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते रहना चाहिए. तो चलिए इसी क्रम मे आज हम आपको बालों के लिए अंडे के फायदे बताएंगे

बता दे बालों की देखभाल के लिए आप अंडे का इस्तेमाल किसी भी मौसम में कर सकती हैं. Jaisa की आपको पता ही होगा की अंडे में प्रोटीन पाया जाता है जो कि बालों की देखभाल के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. अंडा लगाने से बाल मुलायम और सिल्की हो जाते है. लेकिन गलत तरीके से अंडे के इस्तेमाल करने से बालों को काफी नुकसानदायक भी हो सकता है. आप बालों में अंडा लगाते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए. तो चलिए जानते हैं क्या है अंडा लगाने का सही तरीका.
बालों में अंडा लगाने का सही तरीका
बालों में कभी भी अंडा सीधे बालों में नहीं लगाना चाहिए.  अंडे के सफेद भाग का ही इस्तेमाल बालों मे करना चाहिए. अंडे को हमेशा इंग्रीडियंट्स के साथ मिक्स करके  लगाना चाहिए. अंडे का साथ दही, एलोवेरा जेल, केला या फिर आंवला मिक्स करके लगाना चाहिए. बालों में हमेशा हेयर पैक लगाते समय कंघी और हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए. जिससे की बालों में पैक सही से लग जाए.

कितने देर तक लगाएं अंडे का हेयर मास्क
बालों में अंडे के मास्क को 20 से 30 मिनट तक लगाएं. अंडे के हेयर पैक को बालों में सूखने मत दें, ना ही बालों को हेयर पैक लगाने के बाद कवर करें. अंडे का हेयर पैक लगाने के बाद धूप में ना बैठें, ऐसा करने से बालों को नुकसान हो सकता है. अंडे के हेयर मास्क को महीने में एक बार या दो बार ही लगाना चाहिए.

बालों को इस तरह करें साफ
अंडे का हेयर पैक लगाने के बाद केवल नार्मल वॉटर का इस्तेमाल करें.  हेयर पैक हटाने के लिए गुनगुने और गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें.  गर्म पानी का इस्तेमाल करने से हेयर पैक अच्छे से साफ नहीं होता है. साथ ही अंडे का हेयर पैक रिमूव करने के लिए बालों को कम से कम 3 बार यूज करें. बालों को वॉश करते समय नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों से अंडे की गंध कम हो जाएगी. बालों में अच्छी महक के लिए आप एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

अंडे का हेयर मास्क हटाने के बाद क्या करें
अंडे का हेयर मास्क हटाने के बाद बालों में ड्रायर का इस्तेमाल ना करें. अंडा लगाने के बाद बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए. इससे बालों से अंडे की गंध नहीं जाती है. गंध कम करने के लिए आप बालों में हेयर सिरम का इस्तेमाल कर सकती हैं. हेयर वॉश करने के एक दिन बाद भी बालों से गंध नहीं जाती है तो आप बालों में गुलाब जल और नींबू का रस मिक्स करके बालों में लगा सकती हैं.

मुलायम और सिल्की बालों के लिए अंडा लगाते समय इन बातों का रखें ध्यान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *