6 मई तक बिहार में आंधी और वज्रपात के साथ बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

6 मई तक बिहार में आंधी और वज्रपात के साथ बारिश की संभावना, अलर्ट जारी
Advertisement

बिहार में 6 मई तक लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. दरअसल राज्य में मौसम का मिजाज (Bihar Weather Update) बदलने लगा है और सभी जिलों में आंधी, वज्रपात के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो 50 से 60 किमी की रफ्तार से हवा चलने की जहां संभावना है वहीं तीव्रता वाली बारिश के भी आसार हैं, हालाकि पिछले 24 घन्टे में राज्य के उत्तर पूर्व, दक्षिण पश्चिम इलाकों में तापमान में गिरावट देखी गई है जिससे लोगों को गर्मी से भी राहत मिली है.

Advertisement

मौसम वैज्ञानिक मानते हैं कि मौसम में बदलाव की मुख्य वजह काल वैशाखी की वजह से उठ रहा तूफान है जिसकी वजह से अचानक आकाश में बादल छाने लगते हैं और ये बादल गहरे, लंबे और संवहनीय होते हैं. सूबे में मल्टी वेदर सिस्टम भी सक्रिय हो चुका है जिसकी वजह से चक्रवातीय दवाब ,पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है. पिछले दो दिनों में राज्य के कुछ जगहों पर हल्की और मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है.

एक मई को सबसे ज्यादा बारिश 52 मिमी बहादुरगंज में 52 मिमी रिकॉर्ड की गई है जबकि अररिया में 19 मिमी, सोनवर्षा में 11 मिमी, सुरसंड में 10 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, हालांकि मौसम वैज्ञानिक मानते हैं कि अभी अगर मध्यम बारिश होती है तो आम और लीची पर इसका अच्छा प्रभाव पड़ेगा लेकिन आंधी की संभावना भी बन रही है जिससे फसल को नुकसान भी हो सकता है, ऐसे में वज्रपात की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की भी अपील की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here