Thursday, March 28
Shadow

राष्ट्रपति चुनाव के रणनीति के लिए ममता बनर्जी ने दिल्ली में बुलाई बैठक,  तेजस्वी यादव भी होंगें शामिल…

Patna: राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है, और इसके  लिए विपक्ष की रणनीति तय करने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को दिल्ली में बैठक करेंगी. बैठक में हिस्सा लेने के लिए बिहार से राजद के तेजस्वी यादव सहित अन्य राज्यों के कई अन्य विपक्षी नेता  भी शामिल होंगे.

बता दें, ममता बनर्जी ने यह बैठक 15 जून को दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में शाम 3 बजे बुलाई है. ममता बनर्जी ने शनिवार को सोनिया गांधी, तेजस्वी यादव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम और वाम नेता पिनाराई विजयन, ओडिशा के सीएम और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत 22 नेताओं को चिट्ठी भी लिखी थी.

वहीं ममता की पहल पर होने जा रही इस बैठक में देश के कई विपक्षी नेता शामिल हो सकते हैं. विशेषकर कांग्रेस सहित सभी गैर भाजपा दलों को एक मंच पर लाने की रणनीति के तहत ममता बनर्जी इस बैठक का आयोजन कर रही है. हाल के महीनों में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्षी दलों की ओर से लगातार बैठकें और मुलाकातें की गई थी. दरअसल इस बार राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए जितने वोटों की जरूरत है उससे भाजपा नीत एनडीए गठबंधन कुछ पीछे है. इसी कारण विपक्ष चाहता है कि आपसी सहमती से भाजपा नीत एनडीए को मात देने के लिए राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार उतारा जाए.

साथ  ही बता दें निर्वाचक मंडल के विश्लेषण से यह पता चला है कि भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन (2.22 लाख) की तुलना में एनडीए विरोधी दलों के पास विधायकों (2.77 लाख) से अधिक वोट हैं. हालांकि संसद में इसका उल्टा होता है और एनडीए के पास 3.20 लाख वोट होते हैं जबकि उनके विरोधियों के पास 1.72 लाख ही होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *